Select Page

रसोई में कौन सा कलर करना चाहिए, जिसे परिवार के सभी सदस्य देखते ही मंत्रमुग्ध हो जाये और भोजन करने का मज़ा ही आ जाये। 

किचन, घर में अन्नपूर्णा की ख़ास जगह होती है। इसलिए रंगों का चुनाव, पर्सनल टेस्ट और ट्रेंड का मिलाजुला रूप हो तो बेस्ट है।

मेरे साथ इस ब्लॉग में जानिये कि रसोई में कौन सा रंग होना चाहिए, जो सबकी नज़रों में बस जाये। आइये फिर शुरू करते हैं –

इन्हें भी पढ़ें –

बरामदे में कौन सा कलर लगाना चाहिए ?

कौन से रंग घर में सुख-समृद्धि लाते हैं ?

रसोई में कौन सा कलर करना चाहिए

किचन में कौन सा कलर लगाना शुभ होता है?

मॉड्यूलर किचन किस कलर का होना चाहिए अथवा रसोई में कौन सा कलर करना चाहिए, दोनों प्रश्नों का एक ही उत्तर है कि अपनी इच्छाओं और पसंद को प्राथमिकता देना बिल्कुल न भूलें।

यदि आप निर्णय लेने में सहायता चाहते हैं कि किचन की दीवारों के लिए सबसे अच्छा रंग कौन सा है तो मैंने इस ब्लॉग में खोज (Research) और अध्ययन (Study) आधारित किचन रंग शामिल किये हैं। 

ये सभी कलर हर वर्ग और उम्र के लोगों को आकर्षित करते हैं। सही रंग चुनकर आप भी अपने रसोईघर को यूनिक (Unique) बना सकते हैं। सीखिये मेरे साथ, रसोई घर का रंग कैसा होना चाहिए –

सफेद रंग, जो कर देगा किचन को रौशन

सफ़ेद रंग के गुणों को बेहतर तरीके से समझने के लिए, मैं इस कलर से जुड़ी मुख्य जानकारी आपके साथ निम्न बिंदुओं में साझा कर रही हूँ। जो इस प्रकार हैं –

सफेद रंग स्वच्छता (Hygiene), पवित्रता (Purity) और सकारात्मकता (Positivity) का प्रतीक है। यह विचार इस रंग को किचन के लिए एक आदर्श रंग बनाता है।

यह एक क्लासिक कलर (Classic Color) है। क्लासिक कलर वे रंग होते हैं, जो समय बदलने के बाद भी लोगों की पसंदीदा रंग श्रेणी में शामिल रहते हैं।

यह अन्य रंगों और सामग्रियों के साथ भी अच्छी तरह से काम करता है और एक छोटी सी रसोई को भी अधिक विशाल बना देता है।

सफ़ेद रंग रौशनी को प्रतिबिंबित (Reflect) करता है। इसलिए अगर आपके किचन में सूर्य प्रकाश कम आता हो अथवा बल्ब की रौशनी कम हो तब भी आप सही से काम कर पायेंगे।

नीला रंग, किचन में लाये नई उमंग

यदि आप अपने किचन में नीला रंग कराने की सोच रहे हैं तो, मैं इस कलर से जुड़ी मुख्य जानकारी आपके साथ निम्न बिंदुओं में साझा कर रही हूँ। जो इस प्रकार हैं –

नीला रंग, आसमान (Sky) और समुद्र (Ocean) का प्रतीक है। इसलिए यह विशालता अथवा विस्तार को दर्शाता है।

नीले रंग के हल्के रंग शांत (Peace) अनुभव कराते हैं, जबकि गहरे नीले रंग के शेड्स नाटक (Dramatic) और परिष्कार (Sophistication) भावनाओं से जुड़े हैं।

नीला रंग, प्राकृतिक लकड़ी और हल्के कलर शेड्स की अलमारियों के साथ भी अच्छा कॉम्बिनेशन बनता है।

यह तटीय अथवा समुद्री-थीम वाले रसोईघर के लिए भी एक लोकप्रिय रंग है। जो किचन में काम करते वक़्त आपके मन-मस्तिष्क को शांत बनाये रखेगा।

मुझे उम्मीद है, किचन में लगाये जाने वाले आकर्षक रंगों से सम्बंधित जानकारी आपके बहुत काम आयेगी। इस विषय से जुड़ा यदि आपका कोई प्रश्न हो तो नीचे Comment Section में ज़रूर पूछें।