Select Page

अगर आप भी जानना चाहतें हैं कि मिठाई के डिब्बे से क्या बनाएं, तो मेरे दिलचस्प आइडियाज़ आपके बहुत काम आयेंगे।

खाली डिब्बे का उपयोग क्या है, इससे पहले ये समझना ज़रूरी है कि बॉक्स किस क्वालिटी का है और क्या बदलाव सह सकता है।

इस लेख में मेरे साथ जानिये Mithai ke dabbe se kya banaa sakte hain, जो Upcycling में आपकी मदद करेगा –

इन्हें भी पढ़ें –

माचिस के डिब्बे से Decorative Items कैसे तैयार करें ?

जूते के डिब्बे से पैसा वसूल Craft कैसे तैयार करें ?

मिठाई के डिब्बे से क्या बनाएं

मिठाई के डिब्बे से क्या बनाएं

इस लेख में सीखिए मेरे साथ खाली हुए मिठाई के डिब्बे को कैसे इस्तेमाल में लाया जाये –

1. Desk Organizer

Sweet Box से डेस्क आर्गेनाइजर यानि Desk Organizer बनाना आपके Desk Space को व्यवस्थित करने का एक शानदार तरीका है। जानिए मेरे साथ Desk Organizer कैसे बनाया जाता है –

Desk Organizer बनाने की आवश्यक सामग्री

खाली मिठाई के डिब्बे (Empty Sweet Box), पैमाना (Scale), पेंसिल (Pencil), कैंची (Scissors) अथवा पेपर कटर (Paper Cutter), सजावटी कागज (Decorative Paper) या रैपिंग पेपर (Wrapping Paper), पेपर कटर (Paper Cutter), गोंद (Glue) या दो तरफा टेप (Double Sided Tape), स्टिकर्स (Stickers) अथवा वाशी टेप (Washi Tape)

Desk Organizer बनाने की प्रक्रिया

Desk Organizer बनाने की प्रक्रिया जानने के लिए निम्न को Follow कीजिये –

Step 1

सबसे पहले Sweet Box में बची हुई Candies को हटाकर डिब्बे को अच्छी तरह से साफ कर लीजिये।

Step 2

डिब्बे के सामने के हिस्से और किनारों को जिस आकार में काटना चाहते हैं, पेंसिल और पैमाने की सहायता से मापकर चिह्नित कर लें। पेंसिल से बनी रेखाओं को कैंची या पेपर कटर से सावधानी से काटें।

Step 3

डिब्बे के अंदर वाले हिस्से पर सजावटी कागज या रैपिंग पेपर लगाने के लिए एक छोटा टुकड़ा काटें। गोंद या दो तरफा टेप का उपयोग करके पेपर को डिब्बे पर चिपका दीजिये।

Step 4

Organizer बनाने के लिए डिब्बे के शेष भाग को अंदर की ओर मोड़ दीजिये और गोंद या टेप लगाकर Fix कर लें। डिब्बे को Personalized बनाने के लिए स्टिकर अथवा वाशी टेप और अन्य अलंकरणों से सजा सकते हैं।

Step 5

अब आपके पास Sweet Box से बना Desk Organizer तैयार है, जो Shelf पर फैले पेन, पेंसिल, नोटबुक अथवा अन्य छोटी वस्तुओं व्यवस्थित करने में आपकी मदद करेगा।

2. Personalized Calendar

Sweet Box से कैलेंडर यानि Calendar बनाना एक मजेदार और रचनात्मक कार्य है। इसे बनाने के लिए निम्नलिखित Steps को Follow करें –

Personalized Calendar बनाने की आवश्यक सामग्री

12 समान आकार के मिठाई के खाली डिब्बे (Sweet Box), गोंद (Glue) या दो तरफा टेप (Double Sided Tape), सजावट के लिए मार्कर (Marker) या स्टिकर (Sticker), आधार के लिए कागज (Coloured Paper) या कार्डस्टॉक की शीट (Cardstock Sheet) और कैंची (Scissors)

Personalized Calendar बनाने की प्रक्रिया

Personalized Calendar बनाने के लिए निम्न Steps को Follow करें –

Step 1

Sweet Box बनाने के लिए मिठाई के 12 खाली डिब्बे इकट्ठा कर लें। कोशिश करें कि सभी डिब्बे समान लम्बाई-चौड़ाई के हो ताकि उन्हें एक-दूसरे के साथ करीने से Fit किया जा सके।

Step 2

कागज या कार्डस्टॉक की शीट पर कैलेंडर बनाने के लिए 7 कॉलम (Columns) और 5 पंक्तियों (Lines) का एक ग्रिड (Grid) तैयार करें। इस कैलेंडर ग्रिड को काटकर किसी एक मिठाई के डिब्बे के शीर्ष पर गोंद या टेप से जोड़ दें। बचे हुए 11 Boxes पर भी इसी प्रक्रिया को दोहराइये।

Step 3

हर एक महीने के कैलेंडर को अलग-अलग डिब्बों के ऊपरी हिस्से पर जोड़ दीजिये। संबंधित महीने का प्रतिनिधित्व करने के लिए आप हर डिब्बे को मार्कर या स्टिकर से सजा भी सकते हैं। जैसे – क्रिसमस (Christmas) के लिए दिसंबर (December) में हरा और लाल रंग का उपयोग किया जा सकता है।

Step 4

अपनी पसंद और ज़रुरत के हिसाब से डिब्बों को एक Line या Grid में व्यवस्थित कर लें। सभी डिब्बों को एक साथ जोड़ने के लिए आप गोंद या टेप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step 5

आपका अपना खुद से तैयार किया Personalised Calendar अब तैयार है। जिसमें आप पूरे साल के विशेष अवसरों को Highlight करने के लिए Candies या Small Food Items भर सकते हैं।

3. Miniature Dollhouse Furniture

Sweet Box से लघु गुड़ियाघर फर्नीचर यानि Miniature Dollhouse Furniture बनाना रीसाइक्लिंग (Recycling) का मजेदार तरीका है। इसे बनाने के लिए निम्नलिखित Steps को Follow करें –

Miniature Dollhouse Furniture बनाने की आवश्यक सामग्री

साफ मिठाई का डिब्बा (Sweet Box), कार्डबोर्ड (Cardboard) या फोम (Foam), पैमाना (Ruler), पेंसिल (Pencil), शिल्प चाकू (Craft Knife) या कैंची (Scissors), सजावटी कागज (Decoration Paper) या कपड़ा (Cloth), गोंद (Glue) या दो तरफा टेप (Double Sided Tape)

Miniature Dollhouse Furniture बनाने की प्रक्रिया

Miniature Dollhouse Furniture बनाने के लिए निम्न Steps को Follow करें –

Step 1

Sweet Box पर लगे हुए सभी Labels अथवा Stickers हटाकर अच्छी तरह साफ़ कर लें। 

Step 2

जिस भी फर्नीचर को आप बनाना चाहते हैं, जैसे – सोफे या बिस्तर। कैंची अथवा शिल्प चाकू की मदद से Cardboard या Foam के टुकड़े काटें।

Step 3

काटे गये फर्नीचर की मापों को पैमाने और पेंसिल की सहायता से मिठाई के डिब्बे पर चिह्नित कर लें।

Step 4

फर्नीचर को अपनी पसंद के सजावटी कागज या कपड़े से कवर करके गोंद या टेप से जोड़ दें।

Step 5

अब आपका Sweet Box से बना लघु गुड़ियाघर फर्नीचर तैयार है। समय-समय पर आप रंगों और पैटर्न बदल कर अपने Miniature Dollhouse Furniture की नवीनता बनाये रख सकते हैं।

4. Mini Shadow Box

Sweet Box से मिनी शैडो बॉक्स यानि Mini Shadow Box बनाना अनूठी सजावट करने का शानदार तरीका है। इसे बनाने के लिए निम्नलिखित Steps को Follow करें –

Mini Shadow Box बनाने की आवश्यक सामग्री

खाली कैंडी बॉक्स (Empty Candy Box), पैमाना (Scale), पेंसिल (Pencil), कैंची (Scissor), सजावटी कागज (Decoration Paper) या रैपिंग पेपर (Wrapping Paper), गोंद (Glue), लघु मूर्तियाँ (Figurines) या फोटोग्राफ (Photograph), छोटी एल.ई.डी रोशनी (Small LED Lights), स्कॉच टेप (Scotch Tape)

Mini Shadow Box बनाने की प्रक्रिया

Mini Shadow Box बनाने की प्रक्रिया निम्लिखित है –

Step 1

Sweet Box से बची हुई Candies को हटाकर अच्छी तरह साफ कर लें।

Step 2

यदि आप डिब्बे के सामने और किनारों के हिस्सों को काटना चाहते हैं तो पेंसिल और पैमाने की सहायता से माप लें। आप इसे मनचाहे आकार में काट सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि डिब्बे के सिर्फ एक हिस्से को ही काटें।

Step 3

कैंची अथवा पेपर कटर से मापी हुई रेखाओं को सावधानी से काटें। यदि आप कोई विशिष्ट आकृति बनाना चाहते हैं, जैसे – वृत्त या हृदय, तो आकृति को ट्रेस करने और काटने के लिए टेम्पलेट (Templet) का उपयोग भी कर सकते हैं।

Step 4

डिब्बे के पीछे वाले हिस्से को अपने मनपसंद Decoration Paper या Wrapping Paper से ढक लीजिये। डिब्बे के अंदर मूर्तियों या Photograph को गोंद Fix लगाकर कर लें।

Step 5

वैकल्पिक तौर पर डिब्बे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप छोटी LED Lights अंदर लगा सकते हैं। अब डिब्बे के Cutout Front और Sides को Scotch Tape द्वारा मज़बूती से जोड़ दीजिये। अब आपका Sweet Box से बना Mini Shadow Box पूरी तरह तैयार है, जो आपकी Shelf और Desk की शोभा बढ़ायेगा।

मुझे उम्मीद है कि मेरे इस ब्लॉग से आप जान गये होंगे कि खाली हुए मिठाई के डिब्बे से क्या बनाएं। यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो नीचे Comment Section में ज़रूर Share करें।