Select Page

अगर आप भी जानना चाहतें हैं कि पुरानी कांच की बोतल से क्या बनाएं अथवा कैसे उपयोग करें, तो मेरे यूनिक आइडियाज़ आपके बहुत काम आयेंगे।

कांच की बोतल से क्या बना सकते हैं, इसके लिए आपकी जरूरत क्या है और उस जरूरत को कैसे पूरा किया जा सकता है, यह सीखना पड़ेगा।

इस लेख में मेरे साथ जानिये बोतल से क्या क्या बनाया जा सकता है, जो आपके आसपास के माहौल को आकर्षक बनाने में मदद करेगा –

इन्हें भी पढ़ें –

पुरानी चूड़ियों से घर कैसे सजाएं ?

पुराने plastic bags से घर को नया look कैसे दें ?

पुरानी कांच की बोतल से क्या बनाएं

पुरानी कांच की बोतल से क्या बनाएं

घरों में अक्सर इस्तेमाल होने वाली कांच की बोतलें खाली होने पर फेंक दी जाती हैं लेकिन अगर इन पर थोड़ा सा काम किया जाये तो अनगिनत तरीकों से Recycled किया जा सकता है। इस लेख में मेरे साथ सीखिए Old Glass Bottles को Use करना –

1. Oil And Vinegar Bottles

कांच की बोतलों से तेल (Oil) और सिरके (Vinegar) की बोतलें बनाना व्यावहारिक कार्य है। जिसे निम्न प्रकार बनाया जा सकता है –

Oil And Vinegar Bottles बनाने की आवश्यक सामग्री

दो आकार की कांच की बोतलें, ग्लास कटर (Glass Cutter), सैंडपेपर (Sandpaper) या ग्लास ग्राइंडर (Glass Grinder), दो कॉर्क (Corks) या दो छोटी बोतल कैप (Bottle Caps), एक कीप (Funnel), स्टिकर (Stickers) या लेबल (Labels), दस्ताने (Gloves) और चश्मा (Goggles)।

Oil And Vinegar Bottles बनाने की प्रक्रिया

Oil And Vinegar Bottles बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

Step 1

कांच की बोतलों पर निशान लगाने के लिए Glass Cutter का उपयोग करें और एक साफ Cut लगा लें। एकसमान कट लगाने के लिए सावधानी बरतें।

Step 2

कटी हुई बोतलों की तेज़ किनारों को चिकना करने के लिए Sandpaper या Glass Grinder का उपयोग करें। 

Step 3

सुरक्षा के लिए दस्ताने और चश्मा पहनना न भूलें। किसी भी गंदगी, धूल और कांच की किर्चों से बचने के लिए बोतलों को अच्छी तरह साफ करें।

Step 4

एक बोतल में तेल और दूसरी में सिरका डालने के लिए कीप या किसी पतले मुँह के बर्तन का उपयोग करें। Cork अथवा Bottle Cap के लिए ऊपर कुछ जगह ज़रूर छोड़ दें।

Step 5

अपने तेल और सिरके की बोतलों को Paint, Stickers या Labels से सजाकर Cork या Bottle Cap लगाकर रख लें। तैयार की गई Oil And Vinegar Bottles को ठंडी व सूखी जगह पर Store करें और आवश्यकतानुसार उपयोग करें।

2. Wall Sconce

कांच की बोतल से दीवार चिरागदान यानि Wall Sconce बनाना एक रचनात्मक कार्य है। जिसे निम्न प्रकार बनाया जा सकता है –

Wall Sconce बनाने की आवश्यक सामग्री

कांच की बोतल, ग्लास पेन (Glass Pen), ग्लास कटर (Glass Cutter), सैंडपेपर (Sandpaper) या ग्लास ग्राइंडर (Glass Grinder), वॉल स्कैनर किट (Wall Scanner Kit), ड्रिल मशीन (Drill Machine), एक लाइट बल्ब (Bulb), दस्ताने (Gloves) और सुरक्षा चश्मा (Safety Goggles)।

Wall Sconce बनाने की प्रक्रिया

Wall Sconce बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

Step 1

सबसे पहले Glass Pen से कांच की बोतल पर निशान लगायें और Glass Cutter से निशानों को गहरा कर लें।

Step 2

कटी हुई बोतल के नुकीले किनारों को Sandpaper या Grinder से अच्छी तरह घिस कर चिकना कर लें। कांच को घिसते समय सुरक्षा के लिए दस्ताने और चश्मा पहनना न भूलें।

Step 3

अब Drill Machine से बोतल के तल में छेद कर लें। छेद का आकार सिर्फ इतना बड़ा होना चाहिए कि उसमें से बिजली का तार आसानी से गुजर सके। अब Wall Scanner Kit की सहायता से बिजली की उपलब्धता को जांच लें।

Step 4

बोतल के तल में किये गये छेद से विद्युत तार को जोड़ लें और बल्ब को वॉल स्कैन्स किट के Socket में Screw करें। एक बात का ख्याल रखें कि चिरागदान में ऐसे बल्ब का इस्तेमाल करें, जिसकी गर्मी बोतल का कांच सह पाये और टूटे नहीं

Step 5

अब चिरागदान को दीवार पर लटकाएं और Wall Sconce की रौशनी से बनने वाले गर्म व आकर्षक माहौल का आनंद लें।

3. Recycled Drinking Glasses

पुनर्नवीनीकरण (Recycled) द्वारा पीने का गिलास (Drinking Glass) बनाना मजेदार और पर्यावरण के अनुकूल कार्य है। इसे बनाने के लिए Steps इस प्रकार हैं –

Recycled Drinking Glasses बनाने की आवश्यक सामग्री

कांच की बोतलें, मार्कर, बोतल कटर, सैंडपेपर या ग्लास ग्राइंडर, सुरक्षा के लिए दस्ताने और चश्मा।

Recycled Drinking Glasses बनाने की प्रक्रिया

Recycled Drinking Glasses बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

Step 1

सबसे पहले बोतलों पर मार्कर (Marker) से निशान बना लें। इसके बाद निशान को दिखने लायक़ बनाने के लिए कटर (Cutter) से गहरा कट लगा लें। करने के लिए बहुत ही सावधानी और धैर्य से काम लेना चाहिए।

Step 2

कटी हुई बोतलों के तेज किनारों को सैंडपेपर (Sandpaper) या ग्लास ग्राइंडर (Glass Grinder) से चिकना कर लेना चाहिए। चोट से बचने के लिए दस्ताने और चश्मा पहनना न भूलें।

Step 3

कटिंग (Cutting) और सैंडिंग (Sanding) प्रक्रिया के बाद कांच की धूल अथवा मलबे को हटाने के लिए चश्मे (Goggles) को अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए।

Step 4

रीसाइकल गिलास को सजाने के लिए आप चित्रकारी (Painting), स्टिकर (Sticker) और नक़्क़ाशी (Etching) का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप पानी पीने के लिए इसे बना रहे हैं तो खाद्य-सुरक्षित सामग्री का ही उपयोग करें। 

Step 5

आपका पुनर्नवीनीकरण गिलास (Recycled Glass) अब उपयोग के लिए तैयार है। अपनी पसंदीदा Drink से इसे भरें और कुछ उपयोगी व टिकाऊ बनाने की संतुष्टि का आनंद लें।

4. Salt And Black Pepper Shakers

कांच की बोतलों से नमक (Salt) और काली मिर्च (Black Pepper) के लिए शेकर्स (Shakers) बनाना एक सरल और रचनात्मक कार्य है। इसे बनाने की प्रक्रिया निम्न है –

Salt And Black Pepper Shakers बनाने की आवश्यक सामग्री

दो समान आकार की कांच की बोतलें, बोतल कटर, सैंडपेपर या ग्लास ग्राइंडर, दो कॉर्क या दो छोटी बोतल कैप, ड्रिल, दस्ताने और सुरक्षा चश्मा।

Salt And Black Pepper Shakers बनाने की प्रक्रिया

Salt And Black Pepper Shakers बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

Step 1

सबसे पहले चमकीले रंग के स्केच (Sketch) से कांच की बोतलों पर निशान लगा लें। अब बोतल ग्लास कटर (Glass Cutter) से इन निशानों को साफ और गहरा कर लें। कट लगते समय बिलकुल भी लापरवाही न बरतें।

Step 2

कटी हुई बोतलों के तेज किनारों को गोल करने के लिए सैंडपेपर (Sandpaper) या ग्लास ग्राइंडर (Grinder) से घिस लेना चाहिए। चोट से बचने के लिए सुरक्षा दस्ताने (Safety Gloves) और सुरक्षा चश्मा (Safety Goggles) पहनना न भूलें।

Step 3

कॉर्क (Cork) या बॉटल कैप (Bottle Cap) जिसे भी आप उपयोग करना चाहते हैं, उसके बीच में ड्रिल (Drill) से एक छोटा छेद कर लें। छेद को इतना बड़ा कर लें कि नमक और काली मिर्च आसानी से बाहर निकल पाये।

Step 4

अब अपनी ज़रुरत के हिसाब से एक बोतल में नमक (Salt) और दूसरी बोतल में काली मिर्च (Black Pepper) भर लें। दोनों बोतलों पर कॉर्क या बॉटल कैप को कसकर लगा दीजिये।

Step 5

पेंट (Paint), स्टिकर्स (Stickers) और लेबल्स (Labels) का उपयोग करके आप अपनी बॉटल्स को खूबसूरत बना सकते हैं। आपके नमक और काली मिर्च शेकर्स अब पूरी तरह से तैयार हैं।

5. Jewellery Holder

कांच की बोतल से ज्वेलरी होल्डर बनाना मजेदार कार्य है। इसे बनाने की प्रक्रिया निम्न है –

Jewellery Holder बनाने की आवश्यक सामग्री

एक कांच की बोतल, गिलास कटर, सैंडपेपर या ग्लास ग्राइंडर, सजावटी घुंडी, गोंद, स्प्रे पेंट या एक्रिलिक पेंट, सुतली या रिबन।

Jewellery Holder बनाने की प्रक्रिया

Jewellery Holder बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

Step 1

कांच की बोतल को साबुन (Soap) या सर्फ़ (Surf) से धुलकर अच्छी तरह साफ कर लें। आगे की प्रक्रिया के लिए Bottle को पूरी तरह से सूख जानें दें।

Step 2

सैंडपेपर (Sandpaper) से बोतल को अच्छी तरह घिसकर एक समान कर लें, ऐसा करने से रंग (Colors) खिलकर आते हैं।

Step 3

अपनी पसंद के हिसाब से स्प्रे पेंट (Spray Paint) या एक्रिलिक पेंट (Acrylic Paint) से बोतल को रंग लें। कोशिश करें कि पूरी बोतल पर एक समान रंग हो जाये।

Step 4

पेंट की गई बोतल पर इच्छा अनुसार सजावटी घुंडी (Decorative Knobs) लगा लें क्योंकि गहनों को लटकाने के लिए Hook का काम करेंगे। प्रत्येक घुंडी को गोंद (Glue) लगाकर मज़बूती से समान दूरी पर जोड़ दे।

Step 5

Jewellery Holder को Personal Touch देने के लिए आप रिबन (Ribbon), सुतली (Rope), नग (Gems) और मोतियों (Pearls) से सजा सकते हैं।

6. Photo Frame

कांच की बोतल से फोटो फ्रेम बनाना पर्यावरण के अनुकूल कार्य है। इसे निम्न प्रकार बनाया जाता है –

Photo Frame बनाने की आवश्यक सामग्री

एक कांच की बोतल, ग्लास कटर, सैंडपेपर या ग्लास ग्राइंडर, एक फोटो, कार्डबोर्ड या फोम बोर्ड, गोंद और स्टैंड या दीवार हुक।

Photo Frame बनाने की प्रक्रिया

Photo Frame बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

Step 1

सबसे पहले ग्लास पेन (Glass Pen) से कांच की बोतल पर निशान लगाएं और ग्लास कटर (Glass Cutter) से निशानों लगे हुए निशानों पर सावधानी से बोतल को काट लीजिये।

Step 2

बोतल के नुकीले किनारों को सैंडपेपर (Sandpaper) या ग्राइंडर (Grinder) से अच्छी तरह घिसकर चिकना कर लें। कांच को घिसते समय सुरक्षा के लिए दस्ताने (Gloves) और चश्मा (Goggles) पहनना न भूलें।

Step 3

अब जिस फोटो को फ्रेम में लगाना चाहते हैं, उसके आकार में कार्डबोर्ड (Cardboard) या फोम बोर्ड (Foam Board) का एक टुकड़ा काटें। इस टुकड़े को फोटो के पीछे ग्लू (Glue) लगाकर चिपका दें और पूरी तरह सूखने का इंतज़ार करें।

Step 4

यदि आप फ्रेम को शेल्फ (Shelf) या टेबल (Table) पर रखना चाहते हैं, तो बोतल के पीछे एक छोटा सा स्टैंड चिपका दें। यदि आप फ्रेम को दीवार पर लटकाना चाहते हैं, तो दीवार हुक (Hook) लगाना सही रहेगा।

Step 5

अब अपने मन पसंद फ़ोटो को फ्रेम में लगाएं और अपनी मेहनत को सराहें। अपनी रूचि के अनुसार आप विभिन्न फ्रेम बनाने के लिए अलग-अलग आकार (Size) की बोतलें चुन सकतें हैं।

7. Glass Coasters

कांच की बोतलों से Coaster यानि कोस्टर बनाना मजेदार काम है। जिसे निम्नलिखित प्रकार से आप बना सकते हैं –

Glass Coaster बनाने की आवश्यक सामग्री

कांच की बोतलें, ग्लास कटर (Glass Cutter), सैंडपेपर (Sandpaper), कॉर्क रोल (Cork Roll) या चिपकने वाला कॉर्क बैकिंग (Adhesive Cork Backing),

पेन (Pen) या पेंसिल (Pencil), क्राफ्ट नाइफ (Craft Knife), मॉड पोज (Mod Podge) या गोंद (Glue)।

Glass Coaster बनाने की प्रक्रिया

Coaster बनाने की प्रक्रिया निम्न है –

Step 1

कोस्टर बनाने के लिए चुनी हुई कांच की बोतलों को साबुन – पानी से अच्छे तरह धुलकर साफ कर लें। बोतलों के अंदर का पानी पूरी तरह से सूख जाने के बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू करें।

Step 2

बोतलों के चारों ओर एक समान रेखा बनाकर, Glass Cutter से गोलाकार टुकड़ों में तोड़ लें। इसके लिए आप बोतलों पर धीरे-धीरे दबाव डालें, झटके से तोड़ने पर या ज़्यादा ज़ोर से वार करने पर कांच काँच चूर-चूर भी हो सकता है।

Step 3

तोड़े गये कांच के घेरों को चिकना करने के लिए Sandpaper का उपयोग करें। पेन या पेंसिल से Cork Roll या Adhesive Cork Backing पर गिलास के घेरे की आकृति का निशान लगायें।

Step 4

Craft Knife का उपयोग करके Cork Circles को काट लें। Glass Circles के नीचे Mod Podge या Glue लगायें और Cork Circles से जोड़ दें। गोंद के पूरी तरह सूखने का इंतज़ार कीजिये।

Step 5

Glass Circles को सील करने के लिए Top पर Mod Podge या Glue की एक परत और लगायें। इससे आपके कोस्टर की दोनों सतहें गर्मी और बाहरी खरोचों से बची रहेंगी।

8. Candy Jar

कांच की बोतल से Candy Jar यानि कैंडी जार बनाना बहुत ही रोचक कार्य है। कैंडी जार बनाने का तरीका निम्नलिखित है –

Candy Jar बनाने की आवश्यक सामग्री

कांच की बोतल, कॉर्क या ढक्कन, सजावटी रिबन या सुतली, गोंद और कैंडी।

Candy Jar बनाने की प्रक्रिया

Candy Jar बनाने की प्रक्रिया इस प्रकार है –

Step 1

कैंडी जार बनाने के लिए चुनी हुई कांच की बोतल को साबुन (Soap) और पानी से अच्छे से धुलकर साफ कर लें। बोतल के अंदर का पानी पूरी तरह से सूख जाने के बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू करें। 

Step 2

बोतल को आप एक प्रकार की कैंडी से भर सकते हैं और अलग-अलग प्रकार की कैंडी भी चुन सकते हैं। यह आपके स्वाद और पसंद पर निर्भर करता है।

Step 3

कांच की बोतल के शीर्ष पर फिट होने के लिए कॉर्क (Cork) का एक छोटा टुकड़ा या ढक्कन (Lid) काट लें। 

Step 4

कॉर्क या ढक्कन के नीचे गोंद (Glue) लगाकर बोतल के शीर्ष पर कस दें। Lid बनाने के लिए आप Plastic Cap अथवा Metal Cap का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Step 5

Finishing Touch देने के लिए आप बोतल के गले में रिबन (Ribbon) या सुतली (Packthread) बांधकर कैंडी जार को सजा सकते हैं। आपका Handmade Candy Jar अब तैयार है।

9. Birdhouse

कांच की बोतल से Birdhouse यानि चिड़िया घर बनाना एक अनूठा कार्य है। जिसे निम्नलिखित प्रकार से बनाया जा सकता है –

Birdhouse बनाने की आवश्यक सामग्री

कांच की बोतल, लकड़ी का तख्ता, ड्रिल मशीन, पेंच, रस्सी या तार, आरी और चिड़ियों के खाने के लिए दाने।

Birdhouse बनाने की प्रक्रिया

Birdhouse बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

Step 1

चिड़िया घर बनाने के लिए सबसे पहले बोतल को साबुन (Soap) और पानी से धुलकर साफ कर लें और Bottle के पूरी तरह सूखने का इंतज़ार करें।

Step 2

अब आरी (Saw Machine) से बोतल की तली के आकार का लकड़ी का तख्ता काट लें। इसके बाद लकड़ी के तख़्त के केंद्र में ड्रिल (Drill) से छेद कर लें। छेद का व्यास (Diameter), बोतल की गर्दन के समान होना चाहिए।

Step 3

बोतल के आधार में पेंच (Screw) लगाकर लकड़ी के तख्ते (Wooden Piece) पर कस लीजिये, पेंच द्वारा बोतल लकड़ी के तख्ते पर मजबूती से जुड़ जायेगी।

Step 4

बोतल के गले में रस्सी (Rope) या तार (Wire) बांध लें, जिससे Bird House को पेड़ या सतह (Surface) से लटकाने के लिए किया जाता है।

Step 5

बोतल को चिड़ियों के खाने वाले बीज (Birdseed) से भर दें और Bird House को किसी पेड़ या अन्य बाहरी स्थान पर लटका दीजिये। पक्षियों को आकर्षित करने के लिए नियमित रूप से बर्डसीड को भरना न भूलें।

मुझे उम्मीद है कि पुरानी कांच की बोतल से क्या बनाएं, इस विषय में मेरे ब्लॉग से आपको नये आइडियाज़ मिले होंगे। यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो नीचे Comment Section में ज़रूर Share करें।