Select Page

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि बरामदे में कौन सा कलर लगाएं, जिससे घर आकर्षक दिखने लगे और रौनक कई गुना बढ़ जाये ?

बरामदा, घर की शोभा में चार चाँद लगा देता है। इसलिए रंगों का चुनाव बहुत सोच-विचार के करना चाहिए। 

मेरे साथ इस ब्लॉग में जानिये कि बरामदे में कौन सा कलर होना चाहिए। आइये फिर शुरू करते हैं –

बरामदे में कौन सा कलर लगाएं?

बरामदे में कौन सा कलर लगाएं कि रौनक आ जाये

घर की रौनक बढ़ाने में बरामदे मुख्य किरदार निभाते हैं, इसलिए यहाँ के रं अद्भुत होने चाहिए। जिससे यह घर आने वाले हर मेहमान का मन मोह लें और पलक झपकते ही अपनी ओर आकर्षित कर लें।

मेहमानों के लिए बैठक (Guest Room), बच्चों के लिए पढ़ने की जगह (Study Room) और भोजन कक्ष (Dining Room) आदि के रूप में अधिकतर बरामदे का इस्तेमाल किया जाता है।

सही रंग चुनकर आसानी से बरामदे को खूबसूरत बनाया जा सकता है। सीखिये मेरे साथ, घर के बरामदे को सबका मनपसंद हिस्सा बनाना –

सूरज की रौशनी से खिलेगा बरामदा, जब रंग चुनेंगे उम्दा

यदि बरामदे में सूरज की रौशनी आती है, तब कौन से रंग चुनने चाहिए ? घर में सूरज की रौशनी आना बहुत ज़रूरी है क्योंकि यह अपनी चमक के साथ, ऊर्जा और सकारात्मकता भी लाती है। यदि आपके घर के बरामदे में भी भरपूर सूरज की रौशनी आती है तो गहरे रंगों (Dark Colors) को प्राथमिकता देनी चाहिए।

अँधेरे से हैं परेशान, इन रंगों से बरामदे में डालिए नई जान

यदि बरामदे में अँधेरा रहता है, तब कौन से रंग लाभदायक होंगे ? क्या आपके घर के बरामदे में भी अँधेरा रहता है और सूरज की रौशनी ठीक से नहीं आती तो उस स्तिथि में हल्के रंगों (Light Colors) को चुनना चाहिए। हल्के रंग हमेशा से ही हर उम्र के लोगों की पहली पसंद रहे हैं, ऐसे में यह आपके घर में चार चाँद लगा देंगे।

जब बरामदे में हो पूजा घर, अलबेले रंगों सी होगी हर पहर

पूजा घर हो जब बरामदे में, तब किन रंगों से उसे सजाना चाहिए ? बहुत से लोग कमरों से आगे बरामदे में पूजा का स्थान बनाते हैं, जिससे पूरे घर में प्रार्थना की आवाज़ आये और सकारात्मकता फैले। अगर आप भी ऐसा करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको ब्राइट कलर्स (Bright Colors) चुनने होंगे। यह माहौल को खुशनुमा बनाते हैं और पूजन की आभा लाते हैं।

मनोरंजन हो जाये दुगना, चाहेंगे ऐसे रंगों से बरामदा रंगना

यदि बरामदे को मनोरंजन का स्थान बनाना हो तब, कौन से रंग उचित रहेंगे ? बहुत से लोग बरामदे में मनोरंजन के लिए टी. वी. (TV) और म्यूजिक सिस्टम (Music System) लगाकर पार्टी (Party) अथवा फंक्शन (Functions) करना पसंद करते हैं। अगर आपको भी ऐसे शौक हैं तो चमकदार रंग, ऐसे माहौल के लिए एकदम परफेक्ट होंगे।

आता है बारिश का पानी, रंग बदलेंगे बरामदे की ये कहानी

बरामदे में लगे जाल से गिरता है बारिश का पानी तब, किस रंग को चुनें ? क्या बरामदे में बारिश का पानी गिरने की समस्या से जूझ रहे हैं और नये रंग करवाने की सोच रहे हैं तो बिल्कुल परेशान न हों। ऐसी जगह में पेस्टल कलर्स (Pastel Colors) सबसे उपयुक्त रहते हैं क्योंकि बाकी रंगों के मुकाबले इन रंगों पर पानी के धब्बे न के बराबर दिखाई देते हैं।

मुझे उम्मीद है, बरामदे में लगाए जाने वाले आकर्षक रंगों से सम्बंधित जानकारी आपके बहुत काम आएगी। इस विषय से जुड़ा यदि आपका कोई प्रश्न हो तो नीचे Comment Section में ज़रूर पूछें।