Select Page

पेंटिंग बनाना आसान है लेकिन उसे उपर्युक्त दामों पर बेचना बहुत मुश्किल होता है। यदि आप भी जानना चाहतें हैं कि अपनी पेंटिंग्स को ऑनलाइन कैसे बेचें तो हमारा यह ब्लॉग आपके बहुत काम आएगा। 

वर्तमान समय में लोग रियल वर्ल्ड से ज़्यादा ऑनलाइन पेंटिंग्स खरीदना पसंद करते है। ऐसा इसलिए क्योंकि विक्रेता को अपने काम की सही कीमत मिलती है और खरीदने वाले को घर बैठे अपने बजट में पसंद का सामान।

इन्हें भी पढ़ेंमंडला आर्ट से आमदनी कमाने के 89 सुनहरे अवसर

अपनी पेंटिंग्स को ऑनलाइन कैसे बेचें

अपनी पेंटिंग्स को ऑनलाइन कैसे बेचें – विस्तार से जानें

हमनें इस ब्लॉग में पेंटिंग्स को ऑनलाइन कहाँ बेचना है, से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी है। पेंटिंग करने वाले हर आर्टिस्ट को यह ज़रूर पता होना चाहिए कि उसके काम की सही कीमत कहाँ मिलेगी। इसलिए हमारे साथ अंत तक जुड़े रहिए।

1. Fizdi

Anand Khinvasara ने 2009 में Pune, India में आर्टवर्क खरीदने और बेचने की वेबसाइट FIZDI की शुरुआत की। इसका मूल उद्देश्य नवीन और उच्च गुणवत्ता वाली कलाकृतियों को सस्ती दरों पर हर व्यक्ति की पहुँच के योग्य बनाना है।

Fizdi पर आप Sell विकल्प द्वारा अपनी पेंटिंग्स को मनचाहे दामों पर दुनियाँ भर में बेच सकतें हैं।

Fizdi

2. Mojarto

Manisha Lath Gupta और Tara Roy ने 2005 में Delhi, India में Mojarto की शुरुआत की। इस ऑनलाइन आर्ट प्लेटफार्म का उद्देश्य भारतीय कला को प्रोत्साहित करना और देश-विदेश में पहुँचाना है।

Mojarto पर Sell विकल्प द्वारा आप अपनी कला संग्रहकर्त्ता, डीलर्स, गैलरीज़ और रिसेलर्स को आसानी से बेच सकतें हैं।

Mojarto

3. Artplease

Rony More इस फाइन आर्ट पर केंद्रित प्लेटफार्म के CEO हैं। इसकी शुरुआत 2015 में New York City, United State में हुई। ARTPLEASE का उद्देश्य कला का संग्रह करने वाले लोगों को उनकी खोज का सबसे उपर्युक्त परिणाम देना है। 

Artplease पर आप Sell विकल्प द्वारा अपनी फाइन आर्ट पेंटिंग्स को दुनियाँ भर में बेच सकतें हैं।

Artplease

4. Artsy

Artsy को सामान्यतः Art.sy भी कहा जाता हैं। फाउंडर Carter Cleveland ने इसे  2009 में बनाया और वर्तमान में Mike Steib इसके CEO हैं। Artsy का हेडक्वार्टर New York City, United State में है। 

यह एक ऑनलाइन आर्ट ब्रोकेज वेबसाइट और ऐप है। जहाँ आर्ट गेलेरी, आर्ट मेले, आर्ट शोज़, नीलामी और संग्रहालय में पेंटिंग बेचने के विकल्प मिलते हैं। Artsy की ऑफिशियल वेबसाइट पर आप Sell विकल्प द्वारा फॉर्म भरकर मनचाही कीमत पर दुनियाँ भर में अपनी पेंटिंग बेच सकते हैं।

Artsy

5. Artspace

Artspace समकालीन कला का ऑनलाइन मार्केटप्लेस है। यह New York आधारित कम्पनी है, जिसे Christopher E. Vroom और Catherine Levene ने 2011 में शुरु किया।

Artsy की ऑफिशियल वेबसाइट पर आप Sell विकल्प द्वारा फॉर्म भरकर मनचाही कीमत पर दुनियाँ भर में अपनी पेंटिंग बेच सकते हैं।

Artspace

6. Artfinder

2010 में London, United Kingdom में Chris Thorpe, Brian Fulkerson, Spencer Hyman और Mark Norman Francis ने इसे मिलकर शुरू किया। 

यह एक आर्ट मार्केटप्लेस है, जिस पर वाल आर्ट, मूल पेंटिंग्स, मूर्तियां, लिमिटेड एडिशन प्रिंट और फोटोग्राफी उपलब्ध हैं। अपनी पेंटिंग्स को इस प्लेटफार्म पर बेचने के लिए Sell विकल्प का प्रयोग करें। 

Artfinder

7. Artsper

Hugo Mulliez, Co-founder ने François-Xavier Trancart, Co-founder के साथ मिलकर 2013 में European Union (EU) में इसकी शुरुआत की। 

Artsper समकालीन कला का मार्केटप्लेस है, जिनके साथ विभिन्न गैलरीज़ काम करती हैं। अपनी पेंटिंग्स को ऑनलाइन बेचने के लिए Sell विकल्प द्वारा Artsper पर एप्लाई कर सकतें हैं।

Artsper

8. Artquid

इस प्लेटफार्म की शुरुआत 2006 में European Union (EU) में हुई। इसे Rudolph van Valkenburg, Founder व CEO और Sébastien Fournier, Co-Founder व CTO ने मिलकर बनाया। 

यह आर्ट और एंटीक का ग्लोबल मार्केटप्लेस है। Sell विकल्प द्वारा आप खुद की आर्ट गैलरी बनाकर दुनियाँ भर में अपनी पेंटिंग्स बेच सकतें हैं।

Artquid

9. Artplode

Maureen McCarthy ने London में 2014 में वेबसाइट की शुरुआत की। ये कला आधारित इस प्लेटफार्म की Founder व CEO हैं।  

डीलर्स, आर्टिस्ट्स, गैलरीज और संग्रहकर्ता बिना कमिशन के आर्टवर्क खरीद और बेच सकतें हैं। Sell विकल्प से अपने कार्य को शुरू करें।

Artplode

10. Artmajeur

इसके Founder, Samuel Charmetant और Co-founder, Yann Sarazin हैं। इस कम्पनी को Montpellier, France में समकालीन कला के मार्केटप्लेस के रूप में 2009 में शुरू किया गया था। 

Artmajeur पर अपनी पेंटिंग्स को ऑनलाइन बेचने के लिए Sell विकल्प को चुनें और मनचाहे पैसे कमाएं।

Artmajeur

11. Fine Art America

Sean Broihier इस आर्ट मार्केटप्लेस और प्रिंट-ऑन-डिमांड टेक्नोलॉजी कंपनी के Founder और CEO है। जिसकी शुरुआत 2006 में Santa Monica, CA, United States में हुई।

Fine Art America एक प्रकार का सेल्स और मार्केटिंग टूल प्रदान करती है, जिससे वेब स्टोर बनाना आसान हो जाता है। आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर Sell विकल्प द्वारा मनचाहे दामों पर अपनी पेंटिंग्स बेच सकतें हैं।

Fine Art America

12. Society6

2009 में Justin Cooper, Lucas Tirigall-Caste और Justin Wills ने Santa Monica, California, United States में इस प्लेटफार्म की शुरुआत की।

यह एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है, जिसका उद्देश्य कलाकारों और डिजाइनरों को अपनी खुद की दुकान बनाकर सामान बेचने की सुविधा प्रदान करता है। Society6 में Sell द्वारा एप्लाई कर आप अपनी पेंटिंग्स दुनियाँ भर में बेच सकतें हैं।

society6

13. Singulart

Denis Fayolle, Brice Lecompte और Vera Kempf ने 2017 में Paris, France में इस प्लेटफार्म की शुरुआत की। यह एक ऑनलाइन आर्ट गैलरी है। 

Singulart पर Sell विकल्प द्वारा एकॉउंट बनाकर आप पूरी दुनियाँ में पेंटिंग्स बेच सकते हैं।

Singulart

14. Saatchi Art

2006 में Santa Monica, California में Saatchi Art की शुरुआत ऑनलाइन आर्ट गैलरी और आर्टिस्ट नेटवर्क के रूप में हुई। Charles Saatchi इस प्लेटफार्म के Founder हैं।

Saatchi Art पर अपनी पेंटिंग्स बेचने के लिए Sell विकल्प चुनें।

Saatchi Art

15. Ugallery

Alex Farkas, Stephen Tanenbaum और Greg Rosborough कंपनी के Founders हैं। इस ई-कॉमर्स वेबसाइट और आर्ट गैलरी को 2006 में  San Francisco, California में शुरू किया गया। 

UGallery में Sell द्वारा एप्लाई कर आप अपनी पेंटिंग्स दुनियाँ भर में बेच सकतें हैं।

Ugallery

16. Zatista

इसके Founder, Pete Borowsky ने यह ऑनलाइन आर्ट गैलरी 2008 में Co-founder, Jordan Milne के साथ Philadelphia, Pennsylvania में शुरू की।

Zatista अनुभवी संग्रहकर्ता, पेशेवर व्यापारी और नए खरीदारों के लिए फाइन आर्ट, समकालीन आर्ट, फोटोग्राफी और मूर्तिकला उपलब्ध करता है। पेंटिंग्स को Zatista पर बेचने के लिए आप Sell विकल्प को चुन सकतें हैं।

Zatista

17. Amazon

Jeff Bezos ने 1994 में Bellevue, Washington, U.S में अमेरिकन मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी की शुरुआत की। जिसका फोकस ई-कॉमर्स, क्लाउड कंप्यूटिंग, डिजिटल स्ट्रीमिंग और अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है।

Amazon पर अपनी पेंटिंग्स बेचने के लिए Sell विकल्प का चुनाव करें।

Amazon

18. Ebay

यह 1995 में Pierre Omidyar द्वारा शुरू की गई अमेरिकन मल्टीनेशनल ई-कॉमर्स कारपोरेशन है, जिसका हेडक्वार्टर San Jose, California में है।

eBay का उद्देश्य वेबसाइट द्वारा उपभोक्ता-से-उपभोक्ता और व्यापार-से-उपभोक्ता की सुविधा प्रदान करना है। अपनी पेंटिंग्स को बेचने के लिए यह एक उत्तम ज़रिया है, जिसके लिए आप Sell विकल्प को चुन सकतें हैं।

Ebay

19. Etsy

Robert Kalin, Chris Maguire, Haim Schoppik और Jared Tarbell ने 2005 में Brooklyn, New York, U.S. में इस अमेरिकन ई-कॉमर्स कंपनी की शुरुआत की। वर्तमान में Josh Silverman इसके CEO हैं। 

Etsy का उद्देश्य हस्त निर्मित सामान अथवा पुरानी वस्तुओं और शिल्प आपूर्ति को प्रोत्साहित करना है। यहाँ अपनी पेंटिंग्स बेचने के लिए Sell विकल्प चुनें।

Etsy

20. Storenvy

2010 में Jonathan Crawford ने Chico, California, United States में ई-कॉमर्स वेबसाइट के शुरुआत की। इसका उद्देश्य ऑनलाइन स्टोर निर्माता और सोशल मार्केटप्लेस को बढ़ावा देना है। 

Storenvy पर अपनी पेंटिंग्स ऑनलाइन बेचने के लिए Sell विकल्प का चुनाव करें।

Storenvy

21. Zazzle

2005 में Robert Beaver, Bobby Beaver और Jeff Beaver ने Redwood City, California, United States में Zazzle की शुरुआत की। वर्तमान में Robert Beaver इस कंपनी के CEO हैं। 

यह ऑनलाइन मार्केटप्लेस है, जिसका उद्देश्य डिज़ाइनरों और ग्राहकों को अपनी पसंद के सामान से उत्पाद तैयार करने की प्रेरणा देता है। Sell विकल्प द्वारा आप भी इस प्लेटफार्म पर अपनी पेंटिंग्स बेच सकतें हैं।

Zazzle

हमें उम्मीद है कि अपनी पेंटिंग्स को ऑनलाइन कैसे बेचें से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी आपको इस ब्लॉग में मिल गयी होगी। यदि इस विषय से सम्बंधित आपका कोई भी प्रश्न है तो नीचे टिप्पणी अनुभाग में पूछें, हम उत्तर ज़रूर देंगे।