Select Page

क्या आप भी जानना चाहतें हैं कि, जूते के डिब्बे से क्या बनाएं ? अगर आप जूते खरीदने के शौक़ीन हैं और इकट्ठे होने वाले डिब्बों के ढेर से परेशान तो मैं आपको इस लेख में बताऊंगी कि इनसे क्या – क्या बनाया जा सकता है। 

जूतों के डिब्बे का क्या करें, जो पैसा वसूल हो जाये ? इस सवाल का जवाब खाली होने वाले डिब्बों की गुणवत्ता और आकार पर निर्भर करता है।

जूते के डिब्बे से क्या बनाया जा सकता है, जो बेहतर ढंग से दोबारा काम में लिया जा सके। जानिए मेरे साथ इस ब्लॉग में अनोखे आइडियाज़ –

इन्हें भी पढ़ें –

माचिस के डिब्बे से Decorative Items कैसे बनाएं ?

मिठाई के डिब्बे से घर कैसे सजाएं ?

जूते के डिब्बे से क्या बनाएं

जूते के डिब्बे से क्या बनाएं

जी हाँ, खाली हुए जूतों के डिब्बों को दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सकता है। बस ज़रूरत है बेहतर ज़रिये ढूंढने की। मेरे इस ब्लॉग में जानिए कुछ ऐसे ही अनोखे आइडियाज़ – 

1. Wallet

जूते के डिब्बे से वॉलेट बनाना एक रोचक कार्य है। मेरे साथ निम्न चरणों में सीखिए Wallet बनाना –

Wallet बनाने की आवश्यक सामग्री

जूतों का खाली हुआ डब्बा (Empty Shoe Box), कैंची (Scissors), पैमाना (Scale), पेंसिल (Pencil), डक्ट टेप (Duct Tape), हुक-एंड-लूप फास्टनर (Hook And Loop Fastener)

Wallet बनाने की प्रक्रिया

Wallet बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है – 

Step 1

सबसे पहले जूते के खाली डिब्बे के ऊपरी ढक्कन को कैंची से काट लीजिये।

Step 2

Scale द्वारा जूते के डिब्बे पर एक आयत को मापकर चिह्नित कर लें, जो लगभग 4 इंच चौड़ा और 8 इंच लंबा होना चाहिए। अब कैंची से आयत (Rectangle) काट लें और आयत को आधी लंबाई में मोड़ दीजिए।

Step 3

बटुए के दोनों किनारों को Duct Tape से जोड़ दीजिये। ध्यान रखें कि ऊपरी हिस्सा यानि शीर्ष (Top) खुला रहे।

Step 4

Hook And Loop Fastener का एक छोटा टुकड़ा बटुए के शीर्ष फ्लैप के अंदर जोड़ें और थोड़ा बड़ा टुकड़ा बटुए के निचले Flap के बाहर लगायें। यह ख्याल रखें कि दोनों Flaps एक सीध (Align) में हो।

Step 5

पैसे और Cards रखने के लिए अब आपके पास खुद का बनाया हुआ Wallet है। जिसे आप Unique और Personalized Look देने के लिए Paint, Marker या Stickers से सजा सकते हैं।

2. Memory Match Game

ऐसे कई मज़ेदार और रचनात्मक गेम हैं, जिन्हें जूतों के खाली डिब्बों से आसानी से बनाया जा सकता है। जैसे – लूडो, लट्ठम, टिक-टैक-टो, जेंगा आदि। सीखिए मेरे साथ मेमोरी मैच गेम यानि Memory Match Game बनाना –

Memory Match Game बनाने की सामग्री

जूतों का खाली हुआ डब्बा (Empty Shoe Box), कैंची (Scissors), गत्ता (Cardboard) या मोटा कागज (Thick Paper), गोंद (Glue) या टेप (Tape) और मार्कर (Marker) या स्टिकर (Sticker)

Memory Match Game बनाने की प्रक्रिया

Memory Match Game बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

Step1

खेल के टुकड़े बनाने के लिए कार्डबोर्ड या मोटे कागज से चौकोर या आयत के अकार में काट लें।

Step 2

मार्कर या स्टिकर द्वारा खेल के टुकड़ों को चित्रों या डिजाइनों से मिलाकर सजायें।

Step 3

खेल के टुकड़ों को रखने के लिए Shoebox के शीर्ष पर Slits बनायें और टुकड़ों को Slits में रखें।

Step 4

मैच खोजने के लिए एक साथ दो टुकड़ों को पलट दें और खिलाड़ियों को कोशिश करने दें।

Step 5

अब आपका खुद का बनाया Memory Match Game पूरी तरह तैयार है।

3. Charging Station

Shoebox के किनारों या पीछे के हिस्से में छेद करके आसानी से Electronic उपकरण, जैसे Phone या Tablet के लिए Charging Station बनाया जा सकता है।

Charging Station बनाने की सामग्री

जूतों का खाली हुआ डब्बा (Empty Shoe Box), बिजली की पट्टी (Power Strip), कैंची (Scissors) या बॉक्स कटर (Box Cutter), सजावटी कागज (Decoration Paper) या कपड़ा (Cloth), गोंद (Glue) या दो तरफा टेप (Double Sided Tape)

Charging Station बनाने की प्रक्रिया

Charging Station बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

Step 1

सबसे पहले Power Strip की चौड़ाई और ऊंचाई को मापकर Shoebox पर निशान लगायें। 

Step 2

कैंची या Box Cutter का उपयोग करके Shoebox के लंबे किनारों में से एक पर एक आयताकार Slot को सावधानी से काटें, जहां Power Strip फिट होगी।

Step 3

जितने Charging Slots बनाना चाहते हैं, Wire बाहर निकालने के लिए उतने ही Shoebox के ऊपरी हिस्से में छेद कर लें। हर Slot के नीचे Slit काटें, जिससे Wires को Box से गुजरने और Power Strip से जोड़ने में आसानी रहे।

Step 4

Power Strip को Outlet में प्लग करें और Charger को Power Strip से जोड़ दें। Tools को Box में रखकर उन्हें संबंधित डोरियों से जोड़ दीजिये।

Step 5

अब आपका Charging Station उपयोग के लिए तैयार है। Charging Station को Stickers, Labels या Decoration Elements से सजा सकते हैं।

4. Diorama

डियोरामा यानि Diorama, पसंदीदा शौक या स्कूल प्रोजेक्ट प्रदर्शित करने का एक शानदार तरीका है।

Diorama बनाने की सामग्री

जूतों का खाली हुआ डब्बा (Empty Shoe Box), कंस्ट्रक्शन पेपर (Construction Paper) या कार्डस्टॉक (Cardstock), कैंची (Scissors), गोंद (Glue) या टेप (Tape), लघु मूर्तियाँ (Figurines), मार्कर (Marker), पेंट (Paint) या सजावटी सामग्री (Decorative Material)

Diorama बनाने की प्रक्रिया

Diorama बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

Step 1

सबसे पहले Shoebox के एक तरफ के हिस्से में खिड़की काट लें। जंगल से लेकर शहर की सड़क और पसंदीदा किताब से लेकर फिल्म तक आप कोई भी दृश्य डियोरामा के लिए चुन लीजिये।

Step 2

दृश्य का Background बनाने के लिए Construction Paper या Cardstock को Shoebox के आकार का काट लें और Glue या Tape से Box के पीछे जोड़ दीजिये।

Step 3

अब Shoebox में अतिरिक्त तत्वों, जैसे – पशु-पक्षी, पेड़, भवन और लघु मूर्तियों को शामिल करें। इन तत्वों को बनाने के लिए आप Marker, Paint या Readymade Elements का उपयोग भी कर सकते हैं।

Step 4

सभी को Shoebox में व्यवस्थित करने के लिए Glue अथवा Tape का इस्तेमाल करें। वस्तुओं को इस तरह एक-दूसरे से आगे-पीछे रखें कि हर एक चीज़ के बीच थोड़ी खाली जगह रहे और सब कुछ साफ-साफ दिखाई दे।

Step 5

अब आपका खुद का बनाया Creative Diorama पूरी तरह तैयार है। अपने डायोरमा को और Realistic बनाने के लिए आप इसमें Lights या Sound Effects जैसे Extra Elements भी जोड़ सकते हैं।

5. Mini Guitar

Shoebox से एक छोटा गिटार यानि Mini Guitar बनाना मजेदार और रचनात्मक कार्य है। सीखिए मेरे साथ जूते के डिब्बे से गिटार बनाना –

Guitar बनाने की आवश्यक सामग्री

जूते का डिब्बा (Shoebox), लकड़ी का डॉवेल (Wooden Dowel) या ब्रूमस्टिक हैंडल (Broomstick Handle), रबर बैंड (Rubber Band), कैंची (Scissors), पेंसिल (Pencil), पैमाना (Scale), कंस्ट्रक्शन कागज (Construction Paper) या रैपिंग पेपर (Wrapping Paper), फीता (Lace), गोंद (Glue) और सजावट के लिए पेंट (Paint) या मार्कर (Marker)

Guitar बनाने की प्रक्रिया

Guitar बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

Step 1

यह गिटार की गर्दन बनाने के लिए Shoebox के ऊपरी हिस्से में एक छेद करें, जो कि Wooden Dowel या Broomstick Handle के समान आकार का हो।

Step 2

Pencil और Scale की मदद से Frets को मापकर चिन्हित कर लीजिये। Shoebox के शीर्ष पर Dowel या Handle हैंडल को जोड़ने के लिए Rubber Band का उपयोग करें और ख्याल रखें कि Frets ऊपर की ओर हों।

Step 3

Guitar Body बनाने के लिए Shoebox के शीर्ष से थोड़ा बड़ा Construction Paper या Wrapping Paper का टुकड़ा काटकर डिब्बे के शीर्ष पर चिपका दें। कागज के एक छोटे आयताकार टुकड़े को नट के रूप में Dowel या Broomstick Handle के शीर्ष पर चिपका दें।

Step 4

Construction Paper या Wrapping Paper के आयताकार टुकड़ों को पुल की तरह इस्तेमाल करने के लिए Wire के नीचे और Shoebox के नीचे चिपका दें। Rubber Band के एक छोर को Dowel या Handle के नीचे बांधें और पुल के पार फैलाकर दूसरे छोर के चारों ओर फंसा दें।

Step 5

आपका Mini Guitar अब बजाने के लिए तैयार है, इसे Paint अथवा Marker से सजाकर आप Personalized लुक दे सकते हैं।

6. Pinata

जूते के डिब्बे से पिनाटा यानि Pinata बनाना मजेदार कार्य है, जिसका आनंद बच्चे और बड़े सभी उठा सकते हैं। सीखिये मेरे साथ पिनाटा बनाना –

Pinata बनाने की आवश्यक सामग्री

जूते का खाली डिब्बा (Empty Shoebox), कैंची (Scissors), पेंसिल (Pencil), मिश्रित रंगों में टिशू पेपर (Mixed Color Tissue Paper) या क्रेप पेपर (Crepe Paper), गोंद (Glue) या टेप (Tape), स्ट्रिंग (String) या रिबन (Ribbon) और साथ ही पिनाटा के अंदर भरने के लिए कैंडी (Candy) या छोटे खिलौने (Small Toys)

Pinata बनाने की प्रक्रिया

Pinata बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है – 

Step 1

पिनाटा का आधार बनाने के लिए Shoebox के ऊपरी हिस्से को काटकर शुरुआत करें। ख्याल रखें कि डिब्बे के नीचे का हिस्सा Safe रहे।

Step 2

पेंसिल से Shoebox के सामने अपनी पसंद की आकृति बनायें, जैसे – तारा, दिल या पशु की आकृति। आकृति को सफाई से काटने के लिए कैंची का प्रयोग करें।

Step 3

Pinata ढकने के लिए Mixed Color Tissue Paper या Crepe Paper के लंबे Stripes काट लीजिये। पिनाटा के तल पर गोंद या टेप लगाकर Stipes जोड़ना शुरू करें। 

Step 4

ख्याल रखें कि Sides सहित आधार Cover हो जाये। पिनाटा लटकाने के लिए डब्बे के शीर्ष में एक छोटा छेद करें और उसमें String या Ribbon बाँध लें।

Step 5

पिनाटा को कैंडी या छोटे खिलौनों से भर दीजिये। पिनाटा के शीर्ष में बने छेद को Tissue Paper या Crepe Paper से ढक दीजिये। खुद का बनाया पिनाटा लटकाइए और आनंद लीजिये।

7. Treasure Box

Shoebox से खजाना रखने का डिब्बा यानि Treasure Box बनाना बेहद रोचक कार्य है। जानिए मेरे साथ Treasure Box कैसे बनाये –

Treasure Box बनाने की आवश्यक सामग्री

जूते का खाली डिब्बा (Empty Shoebox), कैंची (Scissors), पेंसिल (Pencil), क्राफ्ट पेपर (Craft Paper) या रैपिंग पेपर (Wrapping Paper), गोंद (Glue), पेंट (Paint) या मार्कर (Marker)

Treasure Box बनाने की प्रक्रिया

Treasure Box बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

Step 1

सबसे पहले जूते के डिब्बे का ढक्कन हटाकर अलग रख दें। Craft Paper या Wrapping Paper का एक टुकड़ा काटकर Shoebox के बाहरी हिस्से को गोंद लगाकर Cover कर दें।

Step 2

Treasure Box को असली Look देने के लिए आप धातुई पेंट या सोने – चांदी की चमक वाले Markers उपयोग कर सकते हैं।

Step 3

Box के शीर्ष में कैंची से एक Slit काट लीजिये, जो खजाना रखने के लिए पर्याप्त हो। अगर आप डिब्बे को Chest Look देना चाहतें हैं तो Lock System भी जोड़ सकते हैं।

Step 4

अब आप डिब्बे में अपनी पसंद का सामान, जैसे – नकली गहने (Artificial Jewelry), मोती (Pearls), सेक्विन (Sequin), ग्लिटर (Glitter) या अन्य छोटी वस्तुएँ रख सकते हैं।

Step 5

डिब्बे के अंदर Craft Paper या Cloth का अस्तर लगायें। अब आपका खुद का बनाया Personalized Treasure Box तैयार है।

8. Puppet Theatre

Shoebox से कठपुतली थियेटर यानि Puppet Theatre बनाना एक बेहतरीन कल्पनाशील कार्य है। जानिये मेरे साथ Puppet Theatre कैसे तैयार करें –

Puppet Theatre बनाने की आवश्यक सामग्री

जूते का खाली डिब्बा (Empty Shoebox), कैंची (Scissors), रंगीन कागज़ (Coloured Paper) या पेंट (Paint), गोंद (Glue), पॉप्सिकल स्टिक (Popsicle Stick) या क्राफ्ट स्टिक (Craft Stick), सूत (Yarn) या डोरी (Cord), फैब्रिक स्क्रैप (Fabric Scrap) or फेल्ट पेपर (Felt Paper), मार्कर (Marker) या पेन (Pen) और अपनी पसंद का सजावटी सामान।

Puppet Theatre बनाने की प्रक्रिया

Puppet Theatre बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

Step 1

सबसे पहले जूते के डिब्बे का ढक्कन अलग कर दीजिये और Box को Colorful Paper से Cover कर लें। डिब्बे को रंगने के लिए आप Paint का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह आपके Puppet Theatre का Background बनायेगा।

Step 2

Box की सभी सतहों की लगभग एक इंच सीमा छोड़ दें और सामने के हिस्से में से एक आयत काट लें, जो आपके कठपुतली शो का मंच बनेगा। मंच का Frame तैयार करने के लिए Craft Stick या Popsicle Sticks को काटे गये आयत की सीमा पर चिपका दें।

Step 3

कपड़े के दो टुकड़े काटकर Frame के किनारों के ऊपर और नीचे चिपका दें, जो Puppet Theater के पर्दे बनायेंगे। अपनी कठपुतलियों को मंच के पीछे रखें और उन्हें इधर-उधर ले जाने के लिए सूत या डोरी का उपयोग करें।

Step 4

Shoebox के शीर्ष में दो छोटे छेद करके सूत या धागा बांधें और कठपुतलियों को धागे से लटकायें। आप धागे को Frame पर जोड़ने के लिए Craft Stick का उपयोग भी कर सकते हैं। Fabric Scrap या Felt Paper की कठपुतलियाँ काटकर Craft Stick या Popsicle Stick पर चिपका दें।

Step 5

Shoebox के बाहरी हिस्सों को ढकने के लिए आप अपनी पसंद के Paint और Decoration से सजा सकते हैं। अब आपका Puppet Theatre पूरी तरह से तैयार है। 

9. Mini Christmas Tree

Shoebox से क्रिसमस ट्री यानि Mini Christmas Tree बनाना आपकी छुट्टियों को उत्साह से भर देगा। सीखिए मेरे साथ Mini Christmas Tree कैसे बनायें –

Mini Christmas Tree बनाने की आवश्यक सामग्री

जूते का खाली डिब्बा (Empty Shoebox), कैंची (Scissors), हरा रंग (Green Color), तूलिका (Paintbrush), गोंद (Glue), सजावटी सामान जैसे – चमकी (Tinsel), रिबन (Ribbon) और छोटे तोहफे (Small Gift Items) 

Mini Christmas Tree बनाने की प्रक्रिया

Mini Christmas Tree बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

Step 1

क्रिसमस ट्री की शुरुआत करने के लिए Shoebox के बाहरी हिस्से पर हरे रंग से पेंट करें और पेंट के पूरी तरह सूखने का इंतज़ार कीजिये। 

Step 2

Paint सूखने के बाद, “ट्री” आकार बनाते हुए Shoebox के शीर्ष में कैंची से Slits काटें।

Step 3

Slits द्वारा बने Flaps को नीचे की ओर मोड़ दें, जिससे वे देखने में पेड़ की शाखाओं के समान लगेंगी।

Step 4

शाखाओं को Glue से जोड़ दीजिये और Tree को अपने मन पसंद सजावटी सामान से सजायें। जिसके लिए आप Tinsel, Ribbons और Small Gift Items चुन सकते हैं।

Step 5

एक बार जब आप अपने Christmas Tree को सजा लेंगे तो आप इसे क्रिसमस की सजावट के रूप में Show कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि मेरे इस ब्लॉग से आप जान गये होंगे कि खाली हुए जूते के डिब्बे से क्या बनाएं। यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो नीचे Comment Section में ज़रूर Share करें।