Select Page

पुरानी चूड़ियों से घर कैसे सजाएं, जो हर मेहमान को अपनी तरफ आकर्षित करे ? इस ब्लॉग में, मैं लेकर आई हूँ Interesting Ideas जिनसे आप Bangles से अपना घर सजा पायेंगे।

यह जानकार आपको हैरानी होगी कि मामूली दिखने वाली चूड़ियाँ, आपके घर को बिल्कुल नया Look और Designer Patterns वाली सजावट दे सकती हैं।

आइये जानतें हैं कि पुरानी चूड़ियों का उपयोग कैसे करें और चूड़ियों से घर कैसे सजाएं, जो दिन-ब-दिन बदलते Trends और Classic Patterns का मिलाजुला रूप हो  –

इन्हें भी पढ़ें –

पुरानी pencils से surprise gifts में कैसे बदलें ?

पुरानी अखबार से Trending चीजें कैसे तैयार करें ?

पुरानी चूड़ियों से घर कैसे सजाएं

पुरानी चूड़ियों से घर कैसे सजाएं | Bangle Decoration Ideas

क्या आप भी सोच रहे हैं कि पुरानी चूड़ियों का क्या करें, जो ये दोबारा इस्तेमाल हो जाये तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं। मेरे इस लेख से जानिये चूड़ियों से घर सजाने के Amazing Ideas, जो आपके बहुत काम आयेंगे। चलिए फिर ब्लॉग पढ़ना शुरू करते हैं –

Potpourri Sachet

Potpourri Sachet यानि सूखे फूलों, जड़ी-बूटियों और मसालों से बनी पोटली। इन्हें दराजों, अलमारियों व कमरों में Natural और Pleasant Fragrance के लिए रखा जाता है। साथ ही ये उपहार में देने के लिए Best Gifts में से एक है।

चूड़ियों से Potpourri Sachet बनाना आनंद से भरा कार्य है। आइये जानते हैं कि चूड़ियों से Potpourri Sachet कैसे बनाया जाता है –

Potpourri Sachet बनाने की आवश्यक सामग्री

लगभग 4×4 इंच के कपड़े के टुकड़े (Fabric Squares), ऑर्गेंजा बैग (Organza Bag), पोटपौरी मिश्रण – जिसमें सूखे फूल (Dry Flowers) और अपनी पसंद की जड़ी-बूटियाँ, छोटी चूड़ियाँ या कंगन (Small Bangles), डोरी (String), सुई और धागा (Needle & Thread), कपड़े का गोंद (Fabric Glue) और कैंची (Scissors)

Potpourri Sachet बनाने की प्रक्रिया

Step 1

Potpourri Sachet बनाने के लिए कपड़े के वर्ग काटें या ऑर्गेंजा बैग का उपयोग करें। आप चाहें तो पोटली को विभिन्न आकृतियों, जैसे – आयत और त्रिकोण का प्रयोग कर सकते हैं।

Step 2

पसंद के हिसाब से हर Sachet में पोटपौरी मिश्रण रखें और पोटली के सिरों पर लगी गेटिस को खींचें। इससे पोटली बंद जायेगी और दोनों ओर की गेटिस में गांठ बाँधने में आसानी रहेगी।  

Step 3

एक छोटी चूड़ी को शीर्ष पर इकट्ठे हुए कपड़े में फसायें। आप चूड़ियों को पोटली के अनुसार रंग भी सकते हैं और मनचाही डिज़ाइन या पैटर्न में इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

Step 4

चूड़ी के ठीक नीचे सुई-धागे से छोटे तंग टाँके लगायें। अगर Fabric Glue का उपयोग कर रहे हैं, तो इकट्ठे हुए कपड़े पर Glue लगाकर कुछ सेकंड के लिए दबायें ताकि यह चिपक जाये।

Step 5

छोटे Ribbon या String को चूड़ी से बांध लें, जिससे Sachet को लटकाने में आसानी रहेगी। चूड़ियों से बने Potpourri Sachet अब उपहार में देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Wall Clock

Wall Clock यानि दीवार घड़ी, हमारी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह हमें समय के अनुसार काम करना सिखाती है। क्लासिक से लेकर आधुनिक डिज़ाइन तक विभिन्न शैलियों और आकारों की घड़ियाँ व्यावहारिकता और सौंदर्य दोनों लाती हैं।

चूड़ियों से बनी Wall Clock बनाना सजावट के लिए एक अनूठा कार्य है। आइये जानते हैं कि चूड़ियों से Wall Clock कैसे बनाई जाती है –

Wall Clock बनाने की आवश्यक सामग्री

क्लॉक फेस के लिए बड़ा गोलाकार आधार (Cardboard), विभिन्न आकारों और रंगों की चूड़ियाँ (Colorful Bangles), क्लॉक हैंड और मोटर सहित मैकेनिज्म किट (Clock Mechanism Kit), गोंद वाली बन्दूक (Glue Gun) और आधार के लिए पेंट (Paint)

Wall Clock बनाने की प्रक्रिया

Step 1

सबसे पहले Wall Clock Face के लिए लकड़ी या प्लास्टिक का गोलाकार मजबूत और चिकनी सतह वाला आधार चुन लीजिये। आप Readymade आधार को भी खरीद सकते हैं।  

Step 2

विभिन्न घंटों को दर्शाने के लिए आधार पर चूड़ियों को गोलाकार व्यवस्था में रखें। आप अलग-अलग आकार और रंगों की चूड़ियों से अपनी पसंद का Pattern भी बना सकते हैं।

Step 3

चूड़ियों की जगह Fix करने के लिए प्रत्येक चूड़ी के अंदरूनी हिस्से पर गोंद लगाकर मज़बूती से आधार पर दबायें। गोंद के पूरी तरह सूखने के बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू करें।

Step 4

अब Mechanism Kit के निर्देशों के अनुसार Clock Face के पीछे Kit Install करें। जिसके अनुसार आधार के केंद्र में Motor लगायें और घड़ी की सुइयाँ संलग्न करें।

Step 5

घड़ी के आधार को Paint या Stones से सजायें। अंत में घड़ी को चुनी हुई खास जगह पर लगायें और अपनी चूड़ियों को घंटे के Marker की तरह उपयोग करने पर गर्व महसूस करें।

Name Plate

Name Plate यानि नाम वाली तख्ती, Artistic और Stylish तरीके से नाम या Customised Massage दर्शाने के लिए घरों व कार्यालयों के बाहर लगाई जाती हैं। Name Plates को लकड़ी, धातु और एक्रिलिक जैसी सामग्रियों से तैयार किया जाता है। 

चूड़ियों से दरवाजों या दीवारों के लिए Name Plate बनाना, सजावट में व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ता है। आइये जानते हैं कि चूड़ियों से Name Plates कैसे बना सकते हैं –

Name Plate बनाने की आवश्यक सामग्री

नेमप्लेट के लिए लकड़ी या धातु का आधार (Wooden Or Metal Base), विभिन्न आकारों और रंगों की चूड़ियाँ (Colorful Bangles), गोंद बंदूक (Glue Gun), पेंट (Paint), स्टेंसिल (Stencil), रिबन या स्ट्रिंग (Ribbon Or String)

Name Plate बनाने की प्रक्रिया

Step 1

नेमप्लेट का आधार तैयार करने के लिए लकड़ी की तख्ती, धातु की प्लेट और MDF Base का उपयोग करें। ख्याल रखें कि नाम के हिसाब से आधार का उचित आकार का होना चाहिए।

Step 2

आप नेमप्लेट पर चूड़ियों से नाम के चारों ओर Border बना सकते हैं या Background में लगा सकते हैं। जिसके लिए विभिन्न आकारों और रंगों की चूड़ियों का इस्तेमाल करें।

Step 3

चूड़ियों को आधार पर लगाने के लिए अंदरूनी हिस्से में ग्लू लगायें और आधार पर मजबूती से दबायें। Base की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप Paint, मोतियों और रिबन से सजा सकते हैं।

Step 4

नाम और Text जोड़ने के लिए अक्षरों को Stencils या Lettering Templates द्वारा Trace करें। आप चाहें तो Customised Engraved Name Plates भी बना सकते हैं।

Step 5

Name Plate को लटकाने के लिए Base के पीछे एक Ribbon या String जोड़ें। जब Glue सूख जाये तो अपनी चूड़ियों से बनी Name Plate को दिवार या दरवाज़े पर लगायें।

Coasters

Coasters यानि सपाट मैट, जिसे पेय पदार्थों के दाग-धब्बों से बचाने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। आमतौर पर Coasters को लकड़ी, Cork और Silicon जैसी सामग्रियों से बनाया जाता है। Coasters विभिन्न आकृतियों, रंगों और डिज़ाइनों में आते हैं।

चूड़ियों से Coasters बनाना मजेदार कार्य है। आइये जानते हैं कि चूड़ियों से Coasters कैसे बनाये जाते हैं –

Coasters बनाने की आवश्यक सामग्री

लकड़ी के कोस्टर (Wooden Coaster), विभिन्न आकारों और रंगों की चूड़ियाँ (Colorful Bangles), गोंद बंदूक (Glue Gun), मोती (Pearls), स्फटिक (Quartz) और रिबन (Ribbon)

Coasters बनाने की प्रक्रिया

Step 1

Coasters बनाने के लिए गोल कॉर्क या लकड़ी के आधार चुनें, ये गर्मी और नमी को बेहतर ढंग से रोकते हैं। ख्याल रखें कि आधार बिल्कुल साफ-सुथरे और सपाट सतह वाले हों।

Step 2

Coasters के लिए आप विभिन्न आकारों, रंगों और डिज़ाइनों की धातु की चूड़ियाँ, प्लास्टिक की चूड़ियाँ और कांच की चूड़ियाँ चुन लीजिये। जो आपके घर की सजावट से मेल खाती हों।

Step 3

Coasters पर डिज़ाइन बनाने के लिए आप एक चूड़ी को केंद्र में रख सकते हैं या कई चूड़ियों को मिलाकर Different Patterns बना सकते हैं। यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है।

Step 4

डिज़ाइन तैयार हो जाने के बाद प्रत्येक चूड़ी के अंदरूनी हिस्से में Glue लगाकर Coaster पर मज़बूती से दबायें। Coaster सजाने के लिए मोती, स्फटिक और रिबन का इस्तेमाल करें।  

Step 5

Glue पूरी तरह सूखने के बाद आपके चूड़ियों से बने Coasters उपयोग के लिए तैयार हैं। मेहमानों पर अपनी कलाकारी का जादू बिखेरने का समय आ गया, मज़े कीजिये। 

मुझे उम्मीद है कि मेरे इस ब्लॉग से आप जान गये होंगे कि पुरानी चूड़ियों से घर कैसे सजाएं। यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो नीचे Comment Section में ज़रूर Share करें।