Select Page

घर की पुरानी चीजों से क्या बनाया जा सकता है, जो दोबारा इस्तेमाल किया जा सके? सीखिए मेरे साथ इस ब्लॉग में अनूठे और खूबसूरत Articles बनाना।

पुरानी चीज से क्या बना सकते हैं, यह रचनात्मकता और नई विचारधारा का मिलाजुला रूप है। यह तभी संभव है, जब आप एक Set Pattern से अलग हटकर कुछ बनाना चाहें। 

मेरे इस लेख में जानिये पुरानी चीजों का उपयोग करके आप अपने घर को कैसे सजा सकते हैं और एक बिल्कुल नया रूप दे सकते हैं –

इन्हें भी पढ़ें –

माचिस के डिब्बे से Decorative Items कैसे बनाएं ?

जूते के डिब्बे से Useful Items कैसे तैयार करें ?

घर की पुरानी चीजों से क्या बनाया जा सकता है

घर की पुरानी चीजों से क्या बनाया जा सकता है

पुरानी चीज़ों को दोबारा इस्तेमाल में लाना पारम्परिक प्रक्रिया है, जो इंसान ने अपने पूर्वजों से सीखी है। ऐसा करना सही भी है क्योंकि जब सामान आपके मन का हो और लम्बे समय तक आपके पास रहे तो लगाव हो ही जाता है। अगर आप यह सोच रहे हैं कि घर की पुरानी चीजों से क्या बनाया जा सकता है, तो मेरा ये लेख ज़रूर पढ़ें –

1. घर पर पड़ी पुरानी Neckties से आकर्षक Table Runner बनाएं

घर पर पड़ी पुरानी Neckties से Table Runner बनाने के लिए अलग-अलग रंगों और पैटर्न की ढेर सारी पुरानी गले में पहनने वाली Ties इकट्ठा करें। आप चाहें समान दिखने वाली Ties भी चुन सकते हैं, बस ख्याल रहे कि Ties Patterns एक-दूसरे के पूरक हों और आकर्षक टेबल रनर बनाएं।

Necktie से सभी लेबल निकाल दें और सिलवटें हटाने के लिए Iron करें। अपनी टेबल की लंबाई के आधार पर टेबल रनर की लंबाई निर्धारित करें। ध्यान रखें कि अधिकांश Necktie की चौड़ाई टेबल रनर के लिए उपयुक्त होती है, लेकिन यदि आवश्यक हो तो आप Tie को Trim भी कर सकते हैं।

Ties को एक सपाट सतह पर बिछाकर एक क्रम में लगायें। आप रंगों या पैटर्नों को Alternative या Random इस्तेमाल कर सकते हैं। Tie के सिरों को Overlap करके सिलना शुरू करें और किनारों को जोड़ना न भूलें। अगर आपके पास सिलाई करने की सुविधा नहीं है तो Fusible web tape या Fabric Glue का उपयोग कर सकते हैं।

सभी Ties को एक-दूसरे से जोड़ने के बाद, पूरे Table Runner पर आयरन कर लें ताकि यह बेहतर दिखे। तैयार टेबल रनर को अपनी Dining Table पर रखकर जांच लें कि यह दोनों तरफ समान रूप से लटका हो। अपनी Creativity का आनंद लें और मेहमानों से वाहवाही पायें। 

2. खाली हो चुके Tin Can को मधुर Wind Chimes में बदलें

ढेर सारे टिन के डिब्बों को खाली करके अच्छी तरह साफ कर लें और आप अपनी पसंद से Acrylic या Spray पेंट से रंग भी सकते हैं। प्रत्येक टिन के डिब्बे के नीचे छेद कर लीजिये। आप चाहें तो अपनी पसंद के आकर और डिज़ाइन के कई छेद कैन की परिधि के चारों ओर भी बना सकते हैं।

प्रत्येक टिन के डिब्बे के लिए आवश्यक लंबाई की स्ट्रिंग काटें। स्ट्रिंग को छेद के अंदर से निकालें और Fix करने के लिए डिब्बे के अंदर गाँठ बांध लें। ख्याल रखें कि डोरियां इतनी लंबी हों कि डिब्बों को लटकाने पर वो आपस में टकराये नहीं।

विंड चाइम्स अधिक मनमोहक बनाने के लिए मोतियों, सितारों अथवा लास जैसे सजावटी तत्वों को आप तार से जोड़ सकते हैं। बस डिब्बे के अंदर गांठ बांधने से पहले उन्हें याद से धागे में पिरो लें।

String का लंबा टुकड़ा एक डिब्बे के Top पर बाँध दें। यह आपकी विंड चाइम्स के लिए Main Hanger का काम करेगा। Main Hanger के दूसरे सिरे को किसी मजबूत आधार जैसे पेड़ की शाखा या हुक से लटका दीजिये। Wind Chimes को धीरे से हिलाएं और मधुर आवाज़ का आनंद लें।

3. Colander से Pendant Lamp बनाकर रौनक लायें

पुरानी छलनी से Pendant Lamp बनाने के लिए छलनी के आकार और डिजाइन को ध्यान से चुनें क्योंकि यह आपके Lamp की खूबसूरती निर्धारित करेगी। छलनी को अच्छी तरह साफ करके Handle व Attachments को हटा दें। आप चाहें तो अतिरिक्त हिस्से को Trim करने के लिए Wire Cutter का उपयोग भी कर सकते हैं।

Drill से छलनी तल के केंद्र में एक छेद बनाएं। यह छेद प्रकाश को गुजरने और Lamp के लिए आवश्यक वायरिंग गुज़ारने में मदद करेगा। अब Socket को जोड़ने के लिए आपको छलनी के छेद से तार को बाहर निकलना होगा और बाकी खाली जगह में Socket को सुरक्षित छोड़ दीजिये। 

एक बार पेंडेंट लाइट किट इंस्टॉल हो जाये तो अपनी पसंद के लाइटबल्ब को स्क्रू से जोड़ दीजिये। ख्याल रखें बल्ब की वाट क्षमता Pendant Lamp के अनुकूल हो। Wiring को सुरक्षित करने के लिए Electric Tape का उपयोग करना न भूलें। 

अब अपनी मनपसंद जगह चुनें, जहाँ आप Ceiling Hook से Pendant Lamp को लटका सके। अधिक आकर्षक बनाने के लिए छलनी को आप Lace, Ribbon और Paint से सजा भी सकते हैं।

4. Picture Frame में मनमोहक Tray का रूप लायें

Picture Frame Tray बनाना, पुराने Photo Frame को दोबारा इस्तेमाल में लाने और सजावटी ट्रे में बदलने का शानदार तरीका है।     

Photo Frame से शीशा, Frame और Hanging Parts को हटाकर साफ़ कर लें। फ्रेम के खुरदरे किनारों को Sandpaper घिसकर मनपसंद पेंट से रंग लें। Tray की सुरक्षा और स्थायित्व के लिए आप Varnish का उपयोग भी कर सकते हैं।

अपनी पसंद के हिसाब से Tray के किनारों पर Handle या Knob जोड़ने के लिए फ्रेम में पेंच लगाएं।

यदि आप Tray की खूबसूरती बढ़ाना चाहते हैं तो की नीचे की सतह को Glitter Paper या कपड़े से Decorate कर सकते हैं। एक बार जब गोंद पूरी तरह सूख जाये तब फ्रेम के अंदरूनी और बहरी हिस्सों को सावधानी से Fit कर लें। 

अब आपकी Picture Frame Tray मेहमानों के लिए चाय परोसने के लिए बिल्कुल तैयार है।

5. Sweater को आसानी से Pillow Covers में बदलें

अगर बात चीज़ों को दोबारा इस्तेमाल में लाने की हो तो आपको बिल्कुल भी इस बात से परेशान नहीं होना है कि घर की पुरानी चीजों से क्या बनाया जा सकता है। स्वेटर से Pillow Covers बनाने के लिए अपने पुराने और इस्तेमाल में न आने वाले Sweater को चुनें। Sweater चुनते समय ख्याल रखें कि धागे ढीले न हों और फटा न हो। अपने तकिये के नाप से दो इंच ज़्यादा बड़े टुकड़े स्वेटर में से काट लीजिये।

सिलाई मशीन या सुई-धागे से स्वेटर के तीन तरफ सिलाई करें और एक तरफ तकिया डालने के लिए खुला छोड़ दें। स्वेटर को उधड़ने से बचाने के लिए Zigzag या Overcast सिलाई ही करें। 

तकिये को कवर में डालें और खुले कच्चे किनारों को अंदर की ओर मोड़ें। किनारों को एक साथ पिन करके सिल लीजिये। ख्याल रखें कि तकिये को कवर के अंदर Fix रखने के लिए सिलाई सही हो।

अगर आप चाहें तो तकिये के कवर को सजाने के लिए आप बटन, रिबन और मोती जोड़ सकते हैं। अब आपका Sweater से बना Pillow Cover पूरी तरह उपयोग के लिए तैयार है।  

6. Egg Carton से Flower Lights बनाकर घर जगमगायें

अंडे की क्रेट से लाइट बनाने के लिए सबसे पहले प्रत्येक कप को अलग-अलग काट लें, जिससे फूल बनाये जा सकें। String Lights की लंबाई के हिसाब से जितने चाहें उतने कप क्रेट से काट सकते हैं।

Center के आसपास का हिस्सा छोड़ते हुए कप के ऊपर की तरफ चार या अधिक Verticle कट बनाएं। यह आपके फूलों के लिए पंखुड़ियों का काम करेंगी। आप अपनी पसंद के आधार पर पंखुड़ियों को नुकीला या गोल आकार दे सकते हैं।

अब इन Cups को Acrylic या Spray Paint से रंग लें। आप चाहें तो सभी फूलों को एक ही Color में रंग सकते हैं और अलग-अलग Shades भी चुन सकते हैं। एक बार जब Paint पूरी तरह सूख जाये तो आप Glitter या Shiner जैसे सजावटी तत्व जोड़ सकते हैं।

अब Flower Cups के केंद्र में गोंद लगाकर Lights पर सावधानी से चिपकायें। Cups को समान दूरी पर String Lights पर रखें, जिससे प्रत्येक फूल के बीच पर्याप्त जगह हो।

Light को आकर्षक बनाने के लिए फूलों के बीच में मोती, सितारे या Sparkles का प्रयोग करें।  Flowers पूरी तरह सूख जाने के बाद Lights को Plug करके चेक करें कि लाइट्स ठीक से काम कर रही हैं।

अब आपका खुद की Egg Carton से बनी Flower Lights पूरी तरह जगमगाने के लिए तैयार है। मनचाही जगह पर Lights लटकाएं और रौशनी का आनंद लें।

7. Bottle Cap को Earrings की तरह सजायें

Earrings बनाने के लिए ऐसी बोतलों के ढक्कन इकट्ठे करें, जिनके किनारे नुकीले न हों। आप Plastic Bottles के ढक्कन इकट्ठे कर सकते हैं या फिर Crafting के लिए डिज़ाइन की गई सजावटी बोतल के ढक्कन खरीद सकते हैं।

Bottle Cap में ऊपर की तरफ छेद करें और Jump Ring को छेद में से घुमाकर निकालें। अब Jump Ring को बाली हुक से लटकाएं और सरौते की मदद से Ring के खुले हिस्से को दबाकर बंद कर दें। यही प्रक्रिया दूसरी बाली के साथ भी अपनायें।

सजाने के लिए की सतह पर छोटे मोतियों या Stones को Bottle Cap पर चिपकाएं। Design को सुरक्षित और चमकदार बनाने के लिए आप Epoxy Resin जैसे Adhesive का उपयोग भी कर सकते हैं।

अपने Bottle Cap Earrings पहनने से पहले, जांच लें कि हुक और बोतल के ढक्कन सुरक्षित रूप से आपस में जुड़े हुए हैं। अपने अनोखे और हाँथ से बने Bottle Cap Earrings और गर्व से अपनी Creativity सबको दिखाएं।

8. T-shirt Yarn से लीजिये उपयोगी Rug की तरह काम

सबसे पहले अलग-अलग रंगों की पुरानी सूती कपड़े की T-shirts इकट्ठी करें, जिन्हें कांटना आसान हो। आप चाहें तो T-shirts को धोकर सुखा लें ताकि वे साफ-सुथरी और उपयोग के लिए तैयार हों।

टी-शर्ट को सपाट जगह पर रखकर खुले हिस्से की तरफ से लगभग 1-2 इंच चौड़ी Strips कांटना शुरू करें। सभी टी-शर्ट के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं लेकिन ख्याल रखें कि गले और आस्तीन के हिस्से को छोड़ दें।

पट्टियों के अंत में छोटा तिरछा कट बनाकर सिरों को संलग्न करें और Connection को कसने के लिए दोनों सिरों को खींचें। सभी टी-शर्ट Strips को जोड़ने के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं और एक लंबा सतत धागा बनाएं।

यदि आप Non-slip rug चाहते हैं, तो Rug Pad और नरम आधार पसंद करते हैं, तो Canvas के कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। T-shirt Yarn Rug बनाने के दो तरीके हैं – क्रोशिया से तैयार करना या चोटी बनाना, आप अपनी सहूलियत से चुन सकते हैं। 

एक बड़े क्रोशिया हुक (लगभग आकार N या P) से आधार बनाना शुरू करें। क्रॉचिंग तब तक जारी रखें, जब तक Rug का वांछित आकार न मिल जाये। खुले सिरों को सावधानी से Glue से चिपका लें या चोटी बना दें।

Rug को सजाने और Personalized बनाने के लिए Pom-pom, Tassels और कपड़े के फूलों को गलीचे पर सिल लीजिये। अपने पूर्ण T-shirt Yarn Rug को अपने इच्छित स्थान पर रखें और पर्यावरण अनुकूल रचना पर गर्व महसूस करें।

9. Book को Lamp में बदलकर फैलायें नई रौशनी

Book Lamp बनाने के लिए किसी Hardcover वाली किताब चुनें, जिसकी अब आपको आवश्यकता नहीं है। किताब का आकार और मोटाई, बुक लैंप के Shape और Design को निर्धारित करेगी।

किताब के पहले पन्ने पर आयत बनायें, जिस जगह आप Lamp रखना चाहते हैं। ख्याल रखें कि आयत का आकार, Lamp Kit से बड़ा होना चाहिए। चिन्हित किये गये आयत के अनुसार किताब के सभी पन्नों को सावधानी से Paper Cutter से काट लीजिये। ध्यान रखें कि आगे और पीछे के Hard Cover को नुक्सान न पहुंचे।

Lamp Kit के साथ दिए गए निर्देशों के अनुसार Lamp Holder, Cord और Plug को किताब में बनाई गई खोखली जगह में Assemble करें। जिस भी लैंप किट को आप इस्तेमाल कर रहे हैं, सुनिश्चित करें कि बल्ब की वाट क्षमता किताब के लिए उपयुक्त है। अधिक गर्मी किताब को जला भी सकती है और बड़ा नुकसान होने का खतरा भी है।

Book Lamp को Personalized बनाने के लिए, आप किताब के कवर या स्पाइन में सजावटी तत्व जैसे – रिबन, बीड्स या फ़ैब्रिक जोड़ सकते हैं। Lamp को Plug करके Check करें कि यह ठीक से काम कर रहा है। अब अपने Book Lamp को मेज़ या Shelf में रखकर रौशनी का आनंद लें।

10. Suitcase का Coffee Table के रूप में इस्तेमाल करें

Coffee Table बनाने के लिए एक मज़बूत और पुराने Suitcase को चुनें। Suitcase से धूल, गंदगी या दुर्गंध को दूर करने के लिए फिनाइल डालकर धुल लें या कपडा भिगोकर अच्छे से साफ़ कर लें।

Suitcase के आधार में समान आकार का लकड़ी का बोर्ड या Plywood को काटकर निचले हिस्से में लगायें, जिससे आधार को मज़बूती मिले। Suitcase को Coffee Table में बदलने के लिए पैर या जोड़ें।

अपने Coffee Table की शोभा बढ़ाने के लिए बचे हुए पुराने कपड़े को कवर के तौर पर या Colorful Paper का एक पॉप जोड़ने के लिए सूटकेस के ऊपर लगा सकते हैं। Suitcase की सुंदरता बढ़ाने के लिए आप धातु के कोने या चमड़े की पट्टियाँ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपकी Renovated Suitcase Coffee Table उपयोग और आनंद लेने के लिए तैयार है। इसे अपने Living Room या किसी भी उपयुक्त क्षेत्र में रखें और फर्नीचर के Stylish टुकड़े के रूप में उपयोग करें।

11. पुराने Forks से सुन्दर Key Holder का निर्माण करें  

सबसे पहले एक लकड़ी के बोर्ड या Pallet को चुनें। खुरदरे किनारे को चिकना करने के लिए बोर्ड की सतह को रेत दें और धूल को साफ कर लें। अगर आप चाहें तो घर की सजावट से मेल खाते हुए Color और Pattern में Board को बना सकते हैं।

चाबियों को लटकाने के लिए Board में कांटे लगाएं। Forks लगाने के लिए हैंडल को 90 डिग्री के कोण पर ऊपर की ओर मोड़ दीजिये। ख्याल रखें कि प्रत्येक Forks के बीच पर्याप्त जगह होनी चाहिए।

लकड़ी के बोर्ड पर चिह्नित स्थानों पर Drill से छेद करें और फिर Hooks को पेंच से सुरक्षित करें। दीवार पर अपने Key Holder टांगने के लिए जगह निर्धारित करें। Picture hanging hook, Adhesive strips या Wall mounting hardware से अपने को मनचाही जगह पर टाँगे।

अपनी चाबियों को Fork Hook पर लटकाएं और पुराने काँटों को दोबारा इस्तेमाल करके अद्वितीय Key Holder बनाने का आनंद लें। लकड़ी के बोर्ड पर लेबल, मोती और सितारे लगाकर सजा सकते हैं।

12. Old Jars को Candle Holders जैसा सजायें

जार को गर्म पानी में भिगोकर रखें या साबुन से धोयें, जिससे किसी भी प्रकार के लेबल को हटाकर साफ़ किया जा सके। जार के रूप को बदलने के लिए आप Acrylic Paint या Spray Paint से कलर करें।

पेंट सूखने के बाद, जार के चारों ओर सुतली या Ribbon लपेटें। आप चाहें तो फीता या कपड़े से मनचाहा Pattern भी बना सकते हैं। अतिरिक्त सजावट के लिए मोतियों या Stones को गोंद से जार पर चिपकाएं।

एक बार जब जार की सजावट सूख जाये तो आप मोमबत्तियाँ या LED T-lights जार के अंदर रख सकते हैं। असली मोमबत्तियों का उपयोग करते समय सावधानी बरतें और कभी भी जार को अकेला न छोड़ें।

अपने Candle Holders को Dining Table या घर के Center Piece का हिस्सा बनाकर जगह की खूबसूरती बढ़ायें। अपने घर में गर्म और आरामदायक माहौल बनाने के लिए मोमबत्तियां जलायें या LED T-Lights चालू करें।

13. Lightbulbs को नायाब Hanging Planter में बदलें

दुर्घटना से बचने के लिए Light Bulbs को इस्तेमाल करने के लिए Safety Gloves और Eyewear को पहने। लाइटबल्ब के धातु के आधार को सावधानी से निकाल दें और कांच के Insulator को तोड़कर प्रारंभ करें।। इस प्रक्रिया के दौरान बल्ब के टूटने या टूटने से बचने के लिए सावधान रहें।

एक बार जब धातु का आधार हट जाये तो शेष Filament को हटाने के लिए धीरे से बल्ब पर Tap करें। Drill से बल्ब के शीर्ष के पास सावधानी से एक छोटा छेद बनायें। इस छेद से Planter लटकाने के लिए सुतली डाली जायेगी।

Planter को लटकाने के लिए अपनी इच्छित लंबाई में सुतली का एक टुकड़ा काटें। छेद में सुतली को पिरोयें और सुरक्षित लूप बनायें। खोखले बल्ब को Potting मिट्टी से सावधानी से भरें, जिससे पौधों को डालने के लिए पर्याप्त जगह मिल सके।

घर के अंदर या बाहर अपनी पसंद की जगह खोजें और Planters पर्याप्त प्रकाश में लटकायें। आकर्षक माहौल के लिए आप कई Light Bulb Planters को अलग-अलग ऊंचाई पर लटका सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि मेरे इस ब्लॉग से आप जान गये होंगे कि घर की पुरानी चीजों से क्या बनाया जा सकता है। यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो नीचे Comment Section में ज़रूर Share करें।