Select Page

न्यूज़ पेपर को आसानी से नये विचारों के साथ दिलचस्प क्राफ्ट में बदला जा सकता है। आइये जानते हैं कि पुरानी अखबार से क्या बनाएं, जो दोबारा इस्तेमाल हो जाये।

Easy newspaper crafts ideas से बनाये जाने वाले उत्पाद, न केवल कचरे को कम करने में सहायता करते हैं बल्कि पर्यावरण पर भी सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

मेरे इस लेख में विस्तार से जानिये कि पुराने अखबार का प्रयोग करके कौन-कौन सी चीजें बनाई जाती हैं और उन चीज़ों को बनाने की पूरी प्रक्रिया क्या है –

इन्हें भी पढ़ें –

पुरानी paper plates से daily essentials कैसे तैयार करें ?

पुरानी pencils को recycling द्वारा सजावटी सामान में कैसे बदलें ?

पुरानी अखबार से क्या बनाएं

पुरानी अखबार से क्या बनाएं

क्या आप पुराने अखबारों का दोबारा इस्तेमाल करके कुछ दिलचस्प बनाना चाहते हैं ? यदि हाँ, तो मैं इस लेख में आपके लिए Artistic Ideas लेकर आयी हूँ। आइये जानते हैं कि पुरानी अखबार से क्या बनाएं –

Laptop Sleeve

पुराने अखबार से लैपटॉप स्लीव यानि Laptop Sleeve बनाना, आपके लैपटॉप की सुरक्षा के लिए पर्यावरण अनुकूल और रचनात्मक तरीका है। आइये सीखते हैं –

Laptop Sleeve बनाने के लिए जरूरी सामान

पुराना अखबार (Old Newspaper), कैंची (Scissors), टेप (Tape) या गोंद (Glue), कार्डबोर्ड (Cardboard) या फोम शीट (Foam Sheet), वेल्क्रो (Velcro) या इलास्टिक बैंड (Elastic Band)

Laptop Sleeve बनाने की प्रक्रिया

Laptop Sleeve बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

Step 1

सबसे पहले अपने Laptop की लंबाई, चौड़ाई और मोटाई मापें ताकि आप एक ऐसी Sleeve बना सकें जो Laptop पर ठीक से Fit हो जाये।

Step 2

अखबार की कई Sheets अपने Laptop की मापों से थोड़ी बड़ी काटें। आप Sleeve की जितनी मोटाई और मज़बूती चाहते हैं, उतनी ही Sheets काट लीजिये। इन Sheets को एक दूसरे के ऊपर चिपकाकर किनारों को संरेखित (Align) करें। ख्याल रखें कि Sheets सभी तरफ कुछ अतिरिक्त जगह के साथ Laptop को Cover करती हों।

Step 3

परतदार अख़बारों की Sheets को आधी चौड़ाई में मोड़ें, ताकि यह एक किताब जैसी आकृति बना लें। Laptop को इस Folded Section के अंदर रखा जायेगा। अब Sheet के खुले किनारों को आपस में Glue अथवा Tape से जोड़ दीजिये। यह आपके Laptop के लिए Pocket बनायेगा।

Step 4

Laptop को अतिरिक्त सुरक्षा देने के लिए अखबार की परतों के बीच आप Cardboard या Foam Sheets डालकर Sleeve को मजबूत बना सकते हैं। Laptop Sleeve के दोनों पक्षों को पूरी तरह बंद करने के लिए आप Velcro या Elastic Band की एक पट्टी लगा सकते हैं। 

Step 5

अब आपके पास Old Newspaper से बना Laptop Sleeve उपयोग के लिए तैयार है। याद रखें कि यह Commercial Laptop Sleeve की तरह आपके Laptop को सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकता। इसलिए ध्यान रखें कि यह केवल आपकी रचनात्मकता और पसंद के Laptop Sleeve बनाने में मददगार है।

Tote Bag

पुराने अखबारों से टोट बैग यानि Tote Bag बनाना Unique Creation है। आइये Tote Bag बनाना सीखते हैं –

Tote Bag बनाने के लिए जरूरी सामान

पुराने अखबार (Old Newspaper), कार्डबोर्ड (Cardboard) या मजबूत कागज (Hard Paper), कैंची (Scissors), गोंद (Glue) या टेप (Tape), हैंडल के लिए स्ट्रिंग (String) या रिबन (Ribbon), सजावटी सामग्री जैसे – पेंट (Paint), मार्कर (Marker) या स्टिकर (Stickers)

Tote Bag बनाने की प्रक्रिया

Tote Bag बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

Step 1

सबसे पहले अखबारों की सिकुड़न हटाने के लिए किसी भारी चीज़ से Newspaper को थोड़े समय के लिए दबा के रखें। Tote Bag के आधार और मोटाई के लिए आपको कई परतों की आवश्यकता होगी।

Step 2

Newspaper Sheets के किनारों को बराबर रखकर, शीर्ष को खुला छोड़ते हुए लंबे किनारों को Glue या Tape से जोड़ दें। जब तक Expected बैग का आकार प्राप्त नहीं होता, तब तक के Extra Sheets साथ इस Step को दोहराएं। साफ-सुथरी Finishing देने के लिए आप किनारों को मोड़ भी सकते हैं।

Step 3

मजबूत Tote Bag बनाने के लिए आधार के आकार से मेल खाते Cardboard या Hard Paper का एक टुकड़ा बैग के नीचे लगायें और इसे सुरक्षित करने के लिए किनारों पर Extra कागज़ को मोड़ें। Personal Touch देने के लिए आप Tote Bag को Paint, Marker या Stickers से भी सजा सकते हैं। 

Step 4

Handle बनाने के लिए अख़बार की दो लंबी Strips काटें या String और Ribbon का उपयोग करें। उन्हें किनारों पर मोड़कर Glue या Tape से बैग में चिपका दीजिये। ख्याल रखें कि भारी सामान ले जाने के लिए Handle मज़बूत हों।

Step 5

अब आपका पुराने अखबारों से बना Tote Bag उपयोग के लिए तैयार है। ध्यान रखें कि यह बैग भारी या नुकीली वस्तुओं को ले जाने के लिए उपयुक्त नहीं है, क्योंकि इसमें Real Tote Bag की तरह ताकत नहीं है। हालांकि, यह हल्की वस्तुओं और Casual Use के लिए अद्वितीय है।

Seed Starter Pot

पुरानी अखबार से क्या बनाएं जैसी समस्याओं के लिए सीड स्टार्टर पॉट्स यानि Seed Starter Pots बनाना Recycling का शानदार तरीका है। आइये विस्तार से Seed Starter Pots बनाने के बारे में जानें –

Seed Starter Pot बनाने के लिए जरूरी सामान 

पुराने अखबार (Old Newspapers), कैंची (Scissors), खाली कैन (Empty Can) या बेलनाकार वस्तु जैसे – गिलास (Glass), पानी (Water), गमले की मिट्टी (Potting soil), बीज (Seeds)

Seed Starter Pot बनाने की प्रक्रिया

Seed Starter Pot बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

Step 1

सबसे पहले पूरी सामग्री इकट्ठा करें और काम करने के लिए एक साफ और सपाट सतह ढूंढें। अब  अखबार की एक Sheet लें और लगभग 3-4 इंच (7-10 सेंटीमीटर) लंबी Strp में काट लें। पट्टी की लंबाई आपके बर्तन की ऊंचाई निर्धारित करेगी, इसलिए इसे अपनी पसंद के अनुसार काटें।

Step 2

अख़बार की एक Strip लेकर Can या Glass के चारों ओर लपेटें। ख्याल रहे कि बर्तन के सिरों पर थोड़ी Strip निकली रहे और खुद को Overlap करे। Strips के Cylender से Can या Glass को सावधानी से निकालें, ख्याल रखें कि Newspaper Strips से बनी बर्तन जैसी Shape बरकरार रहे।

Step 3

साफ और सुरक्षित Rim बनाने के लिए बर्तन के शीर्ष पर Overlap Strips के किनारों को अंदर की ओर मोड़कर दबा दें। शीर्ष पर थोड़ी सी जगह छोड़कर बर्तन को Potting Soil से भरें और हल्के से उन्हें मिट्टी से ढक दें। Pot में सिर्फ ज़रुरत भर का ही पानी डालें और Container में रखें ताकि यह Extra Water से बचा रहे।

Step 4

जैसे-जैसे रोपे विकसित होंगी, अखबार के बर्तन धीरे-धीरे मिट्टी में सड़ जायेँगे। इसलिए जब अंकुरों को बड़े कंटेनर या जमीन में लगाने का समय आयेगा, तो अखबार के बर्तनों को हटाना नहीं पड़ेगा, क्योंकि वे समय के साथ खुद-ब-खुद टूट जायेंगे।

Step 5

अब आपका खुद का बनाया Seed Starter Pot पूरी तरह से तैयार है। नमी के स्तर की निगरानी करना और अंकुरों को बढ़ने के लिए पर्याप्त रोशनी प्रदान करना बिल्कुल न भूलें। Newspaper Seed Starter Pot, पुराने अखबारों को पर्यावरण के अनुकूल बनाने का अनोखा विचार है।

Butterfly Mobile

पुराने अखबारों से बटरफ्लाई मोबाइल यानि Butterfly Mobile बनाना Recycle करने और घर की सजावट में एक खास स्पर्श जोड़ने का शानदार तरीका है। आइये Butterfly Mobile बनाना सीखते हैं –

Butterfly Mobile बनाने के लिए जरूरी सामान

पुराने अखबार (Old Newspaper), कैंची (Scissors), कार्डस्टॉक (Cardstock) या रंगीन कागज (Color Paper), क्राफ्ट तार (Craft Wire) या पाइप साफ करने वाला (Pipe Cleaner), धागा (Thread) या मछली पकड़ने की रेखा (Fishing Line), मोती (Pearls), सेक्विन (Sequin) या ग्लिटर (Glitter), गोंद (Glue) या टेप (Tape)

Butterfly Mobile बनाने की प्रक्रिया

Butterfly Mobile बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

Step 1

सबसे पहले पुराने अखबारों को किसी भारी चीज़ से दबाकर रख दें, ताकि Newspapers चपटे  हो जायें और काम करने आसानी रहे। अब जितनी बड़ी तितलियाँ बनाना चाहते हैं, उतने बड़े अखबार के आयताकार टुकड़े काट लें। अख़बार के प्रत्येक आयताकार टुकड़े को एकार्डियन शैली (आगे और पीछे) में मोड़कर कई परतें बनायें। मुड़े हुए कागज की चौड़ाई सभी पंखों के लिए समान होनी चाहिए क्योंकि इन्हीं सिलवटों की संख्या से पंखों की संख्या निर्धारित होगी।

Step 2

कैंची से मुड़े हुए पेपर को तितली के पंखों के आकार में काट लीजिये। आप अलग-अलग Shape और Size की Butterflies भी बना सकते हैं। अब पंखों को देखने के लिए पेपर को Unfold करें। आप पंखों को रंगीन कागज या Cardstock चिपकाकर सजा सकते हैं और पसंदीदा रंग, Patterns व Design के साथ अद्वितीय बना सकते हैं।

Step 3

Butterfly Body बनाने के लिए Craft Wire या Pipe Cleaner का एक छोटा टुकड़ा काटें और Figure 8 Shape या Loose Spiral में Twist करें। मोतियों, Sequin या Glitter से तितली के शरीर को सजा लें। Body को पंखों के बीच में रखें और केंद्र के चारों ओर अतिरिक्त तार लपेटें। अपने मोबाइल की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अलग-अलग आकार, रंग और पैटर्न की तितलियां बनाएं।

Step 4

Thread या Fishing Wire को उपर्युक्त लम्बाई में काटें और प्रत्येक तितली को एक छोर से बाँध दें। ख्याल रखें कि प्रत्येक तितली के बीच पर्याप्त लंबाई और दूरी हो। Threads या Fishing Wire के विपरीत सिरों को एक गोलाकार वस्तु जैसे – Circle या Wire Frame से बांधें। आप पेड़ की टहनी या लकड़ी के खंभे से भी बांध सकते हैं।

Step 5

अब आपका Newspaper Butterfly Mobile सुरक्षित स्थान और हल्की हवा में टंगने के लिए बिल्कुल तैयार है। आप इसे खिड़की के पास, बच्चे के कमरे में या जीने में लटका सकते हैं। ख्याल रखें कि मोबाइल को गर्मी के स्रोतों या खुली लपटों के बहुत पास न लटकायें।

मुझे उम्मीद है कि मेरे इस ब्लॉग से आप जान गये होंगे कि पुरानी अखबार से क्या बनाएं। यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो नीचे Comment Section में ज़रूर Share करें।